डोल्से और गब्बाना के नए अल्टा गियोइलेरिया संग्रह के साथ

वेनिस में पलाज़ो डुकाले में भव्य सीनेट चैंबर को सप्ताहांत में डोल्से एंड गब्बाना की नई अल्टा गियोइलेरिया लाइन से विशाल हीरे, राजसी गहने और आश्चर्यजनक इतालवी मोती के साथ सौंपा गया था। संग्रह में, डोमेनिको डोल्से और स्टेफ़ानो गब्बाना ने शहर में मूल्यवान डिज़ाइन संकेत जोड़े हैं जो उनके शो की मेजबानी करेंगे। गोंडोला, वेनिस का सदियों पुराना प्रतीक, लैगून रंग के एक्वामरीन, नीलम, और हीरे के हार से झूलता हुआ तैरता है। नाव सफेद इस्ट्रियन पत्थर से बनी है, वही पत्थर जिसका इस्तेमाल 14 वीं शताब्दी के पलाज़ो और कई अन्य विनीशियन संरचनाओं के निर्माण के लिए किया गया था। अन्य टुकड़ों में, सूक्ष्म इस्ट्रियन पत्थर की खोपड़ी सोने और हीरे में छिपी हुई है, जबकि हाथ से उड़ाए गए मुरानो ग्लास से उत्पादित कला के छोटे काम आकर्षण और सजावटी उच्चारण के रूप में काम करते हैं।

डोमेनिको ने उन्हें खोजा और उन्हें माणिक, पन्ना, और बीज मोती से जड़े एक मुड़े हुए सुनहरे जाल में लपेटे हुए झुमके में बदल दिया, जो नाजुक रूप से छोटे गोले की तरह प्रतीत होता था, जिसमें से कॉन्स्टेंस, सिसिली की रानी, ​​​​शराब पीती थी। संग्रह के सबसे भारी टुकड़े का वजन लगभग 40 ग्राम है, जो इसे इतना विशिष्ट पहनने के प्रयास के लायक बनाता है।

जब इतालवी शिल्प और विरासत कौशल के संरक्षण की बात आती है, तो डोल्से और गब्बाना के गहने संग्रह महत्वपूर्ण हैं। डोमेनिको के अनुसार प्रत्येक रचना इटली की कलात्मक उत्कृष्टता की पुष्टि थी।

प्रदर्शनी के सितारे मोज़ाइक हैं, जैसे सेंट मार्क बेसिलिका के क्रिप्ट में इस्तेमाल किए गए पत्थर। कुछ ही कारीगर बचे हैं जो पुराने ग्लास पेस्ट कताई तकनीकों का उपयोग करके छोटे मोज़ाइक बना सकते हैं, एक समय लेने वाली और सावधानीपूर्वक प्रक्रिया जिसमें तामचीनी को एक लौ पर गर्म किया जाता है और हाथ से “काता” जाता है। हाथ से एक-एक करके माइनसक्यूल टाइल्स, या टेसेरा में विभाजित होने से पहले स्टिक्स को ठंडा और जमने दिया जाता है।

इस संग्रह को बनाने के लिए डिजाइनरों ने स्थानीय कारीगरों के साथ सहयोग किया, जिसे शहर की अंतिम शेष प्राचीन भट्टी का उपयोग करके बनाया गया था। सोने की पत्ती पर तीन विशाल धार्मिक रूप से प्रेरित सूक्ष्म-मोज़ेक अंडाकार मोती के हार से बंधे होते हैं और मेल खाने वाले झुमके के साथ जोड़े जाते हैं। अन्य टुकड़ों में बेसिलिका और ग्रांड कैनाल जैसे विनीशियन लैंडस्केप विस्टा शामिल हैं, जिन्हें एक छोटे कैनालेटो मास्टरपीस के रूप में रत्नों द्वारा तैयार किया गया है।

पलाज़ो के गुलाबी जड़े हुए संगमरमर के रंगों को सूर्यास्त के रूप में प्रतिबिंबित करने के लिए स्मारकीय सिट्रीन, नीलम, और गुलाबी बेरिल का उपयोग कहीं और किया जाता है। यह कोई रहस्य नहीं है कि डिजाइनर जीवन के लिए अपने उत्साह को संप्रेषित करने के लिए रंग और अतिरिक्त का उपयोग करने का आनंद लेते हैं: यहां, एक 31-कैरेट इलेक्ट्रिक-ब्लू पैराइबा टूमलाइन; वहाँ, एक फैंसी रंग का 110 कैरेट पीला हीरा।

यह पहली बार है जब डोल्से एंड गब्बाना ने हीरा कारोबार में हाथ आजमाया है। डिजाइनरों ने बोत्सवाना खानों से जीआईए [जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका] तक प्रत्येक हीरे की ट्रेसबिलिटी का पालन किया, मूल स्थान के साथ-साथ एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से प्रमाणन पर जोर दिया।

माइक्रो-मोज़ेक कहानी अगले दिन स्कोला ग्रांडे डी सैन रोक्को के गंभीर और आध्यात्मिक परिवेश में फिर से शुरू हुई। फ्रांज शुबर्ट के “अवा मारिया” को सुनकर और साला सुपीरियर में राजसी पत्थर की सीढ़ी पर चढ़ते हुए, पुरुषों के अल्टा सार्टोरिया के गहने देखे। अलंकृत ब्रोच, घड़ियों और कफ़लिंक में शिल्प कौशल को भी उजागर किया गया था। पन्ना हरे और सोने के ब्रोकेड पृष्ठभूमि के खिलाफ, इसके केंद्र में एक सुनहरा मुकुट और काबोचोन नीलम के साथ एक तामचीनी क्रॉस चमक रहा था। मोती से जड़े मुकुट के साथ मूंगा गुलाब के बीच सेट एक हीरे की खोपड़ी, कफ़लिंक के बीच प्रस्तुत की जाती है जो बड़े पैमाने पर छोटे मोज़ाइक या हाथ से चित्रित लघु विनीशियन दृश्य हैं, एक और असाधारण टुकड़ा था।

संग्रह में छह नई घड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें स्वचालित घुमावदार सैन मार्को भी शामिल है, जो सेंट मार्क स्क्वायर के राजसी 15 वीं शताब्दी के क्लॉक टॉवर से प्रेरित है। लैपिस लाजुली केंद्र पर, राशि चिन्ह गर्व से खड़े होते हैं, परिधि के चारों ओर उत्कृष्ट रूप से तराशे हुए रोमन अंकों से घिरे होते हैं। संग्रह ने निश्चित रूप से कला और कारीगरों के महत्व का सम्मान किया।

फोटो क्रेडिट : https://www.vogue.co.uk/fashion/article/dolce-and-gabbana-alta-gioielleria-collection-venice

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: