ड्यून 2 फ्रैंचाइज़ी में अंतरिक्ष यात्रा के यांत्रिकी में गहराई से उतरेगा

ड्यून 2 फ्रैंचाइज़ी में अंतरिक्ष यात्रा के यांत्रिकी में गहराई से उतरेगा। ड्यून, बहुप्रतीक्षित फिल्म, अंततः अक्टूबर में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, और प्रशंसकों और आलोचकों दोनों ने इसके प्रदर्शन की सराहना की। यह फिल्म फ्रैंक हर्बर्ट के 1965 के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है, और इसमें पॉल एटराइड्स की कहानी को दर्शाया गया है, जो एक रईस का बेटा है जो स्पाइस की खोज में आकाशगंगा के सबसे खतरनाक ग्रह की यात्रा करता है।

फिल्म में कई भव्य दृश्य हैं, फिर भी यह एक क्लिफहैंगर पर समाप्त होता है। प्रशंसकों के लिए शुक्र है, लीजेंडरी ने पहली फिल्म के प्रीमियर के तुरंत बाद ड्यून 2 की घोषणा की, यह दर्शाता है कि पॉल एटराइड्स की कथा समाप्त होने से बहुत दूर है। जब से यह पता चला है कि फिल्मांकन अगले साल जुलाई में शुरू होगा।

विलेन्यूवे ने ड्यून पर काम करने के अपने समय को प्रतिबिंबित किया और दूसरे सीक्वल में आने वाले समय को छेड़ा। अंतरिक्ष यात्रा एक ऐसा क्षेत्र है जिसके बारे में उन्हें पहले भाग में बहुत कुछ जानने को नहीं मिला, लेकिन भाग दो में वह एक बड़ी भूमिका निभाएंगे। पहली फिल्म में, उन्होंने अंतरिक्ष यात्रा को यथासंभव रहस्यमय बनाने का इरादा किया था, लेकिन अगली कड़ी में, वह यह बताना चाहते हैं कि स्पेसिंग गिल्ड नेविगेटर सहित सब कुछ काम कैसे करता है।

जाहिर है, उपन्यासों में बहुत सी अंतरिक्ष यात्रा विद्या है जिसने इसे फिल्म में नहीं बनाया। पूरी फिल्म में, अंतरिक्ष यात्रा से जुड़ा सिर्फ एक सच्चा दृश्य है, जो तब होता है जब हाउस एट्राइड्स कैलाडन से अराकिस, एक रेगिस्तानी ग्रह की यात्रा करता है। विलेन्यूवे अंतरिक्ष यात्रा के पहलू को पूरी तरह से त्याग देता है, बजाय इसके कि एक सैंडवॉर्म जैसा हाइलाइनर जहाज अराकिस के वातावरण की बाहरी पहुंच के करीब पहुंच जाए। यह उसे स्पेस-फोल्डिंग, स्पेसिंग गिल्ड और गिल्ड नेविगेटर के बारे में बहुत सारी प्रदर्शनी सामग्री के माध्यम से स्किम करने की अनुमति देता है।

अगली कड़ी के लिए अंतरिक्ष यात्रा के घटकों को बचाने का विलेन्यूवे का निर्णय सही निर्णय प्रतीत होता है। कहानी की सेटिंग के संदर्भ में स्थापित करने के लिए बहुत कुछ के साथ, जैसे कि कई पात्र, आवाज, कई घर, मसाला मिलावट, सैंडवर्म और ढाल, मिश्रण में अंतरिक्ष यात्रा को जोड़ना बहुत अधिक प्रदर्शनी हो सकता है।

क्योंकि विलेन्यूवे ने पहले कहा है कि ड्यून 2 अधिक मनोरंजक और एक्शन से भरपूर होगा क्योंकि इस तथ्य के कारण कि विश्व-निर्माण का अधिकांश भाग पहले ही पूरा हो चुका है, अगली कड़ी के लिए अंतरिक्ष यात्रा को स्थगित करना बहुत मायने रखता है। फिल्म  20 अक्टूबर 2023 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी।

फोटो क्रेडिट : https://in.bookmyshow.com/delhi/movies/dune/ET00122526

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: