तालिबान ने अफगानिस्तान के एक और महत्वपूर्ण जिले पर कब्जा किया

काबुल, तालिबान के लड़ाकों ने सोमवार को अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत के महत्वपूर्ण जिले पर नियंत्रण स्थापित कर लिया और प्रांतीय राजधानी की घेराबंदी कर दी। पुलिस ने इस बारे में बताया।

प्रांतीय पुलिस के प्रवक्ता इनामुद्दीन रहमानी ने बताया कि इमाम साहिब जिले के आसपास लड़ाई रविवार को शुरू हुई और सोमवार को दोपहर तक चली। तालिबान ने जिला मुख्यालय पर हमला किया और पुलिस मुख्यालय पर कब्जा जमा लिया। तालिबान के लड़ाके कुंदुज प्रांत की राजधानी से कुछ ही किलोमीटर दूर हैं, लेकिन शहर में नहीं घुसे। लेकिन ऐसी कुछ खबरें हैं कि बाहरी इलाके में तालिबान के कुछ लड़ाके मौजूद हैं।

अफगानिस्तान में एक मई से अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी शुरू होने के बाद से कई जिलों पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है। अफगानिस्तान के उत्तरी सरहद पर स्थित उत्तरी कुंदुज के इमाम साहिब की सीमा ताजिकिस्तान के साथ जुड़ी है और यह मध्य एशिया में आपूर्ति का महत्वपूर्ण मार्ग है। रहमानी ने कहा कि पुलिस और अफगान राष्ट्रीय सेना के सैनिकों ने जिले की हिफाजत का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि शहर की रक्षा के दौरान कितने सुरक्षाकर्मी मारे गए या तालिबान के कितने लड़ाकों की मौत हुई।

तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्ला मुजाहिद ने पुष्टि की है कि इमाम साहिब जिला अब तालिबान के नियंत्रण में है और ‘‘हमने सुना है कि कई सैनिकों ने तालिबान के सामने समर्पण कर दिया।’’ कुंदुज में कई और जिलों पर भी आतंकवादी समूह का कब्जा हो गया है। इनमें इमाम साहिब के बगल का अचिन भी शामिल है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: