दक्षिण कोरियाई थ्रिलर फिल्म “स्क्विड गेम” ने नेटफ्लिक्स पर धूम मचाई

दक्षिण कोरियाई फर्म वर्तमान में दुनिया भर में नेटफ्लिक्स पर सबसे लोकप्रिय है। यह प्लॉट कर्ज में डूबे छह खिलाड़ियों के आसपास है, जो 45.6 बिलियन जीते (लगभग £28 मिलियन) के नकद इनाम के लिए छह गेम में प्रवेश करते हैं। लेकिन एक पकड़ है: अगर वे हार जाते हैं, तो उन्हें मार दिया जाएगा।

पहले एपिसोड में, शवों को ऊंचा ढेर कर दिया जाता है क्योंकि शेल-हैरान विजेता दादी के नक्शेकदम पर दो चक्कर लगाते हैं (दक्षिण कोरिया में रेड लाइट, ग्रीन लाइट के रूप में भी जाना जाता है)। यह खून से लथपथ बच्चों का खेल है, ताकेशी के महल के समान।

यदि आप पहले एपिसोड की घटनाओं को पार कर सकते हैं, तो आपको एक अच्छी तरह से तैयार की गई हॉरर थ्रिलर के रूप में माना जाएगा, जिसने दर्शकों को आकर्षित किया है। नौ-भाग श्रृंखला संयुक्त राज्य अमेरिका में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर शीर्ष पर पहुंचने वाला पहला कोरियाई शो है, और यह वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में नंबर एक है। दर्शकों की एक पीढ़ी जो खून के प्यासे डायस्टोपियन श्रृंखला द हंगर गेम्स और पंथ पसंदीदा बैटल रॉयल से जुड़ी हुई थी, इसकी सफलता से आश्चर्यचकित नहीं होगी।

एक और दक्षिण कोरियाई नाटक जो इसके सबसे करीब आता है, वह है 2019 का ऑस्कर विजेता, उत्साही-कब्जा करने वाला परजीवी, जिसमें देश का वर्ग विभाजन एक भयावह निष्कर्ष की ओर ले जाता है। शो के समानांतर, उस फिल्म की तरह, कभी-कभी अधिक हो जाता है – खासकर जब खेल के क्लिच-भारी दर्शकों को पेश किया जाता है।

शो का उदार पहनावा दर्शकों को शानदार क्लिफहैंगर्स और क्रूर कल्पनाशील सेट पीस के लिए धन्यवाद देता रहता है, लेकिन यह शो की अनूठी कास्ट है जो दर्शकों को देखती रहती है। सेओंग गि-हुन (ली जंग-जे), एक दयालु दिल के साथ एक जुआ व्यसनी, और उसका चालाक बचपन का दोस्त चो संग-वू (पार्क हा-सू), एक बदनाम बैंकर, जो पुलिस से भाग रहा है, हमारे अप्रत्याशित नायकों का नेतृत्व करता है। अपने विभाजित परिवार को बचाने के लिए प्रयासरत एक उत्तर कोरियाई पलायनवादी – ठंडे, चालाक चोर कांग सा-बायोक (जंग हो-योन) को देखना – अपने आस-पास के लोगों पर भरोसा करना श्रृंखला के आकर्षण में से एक है।

एक नाटक के लिए जिसमें सैकड़ों लोगों की नियमित हत्या और एक अंग व्यापार की साजिश शामिल है, यह रैगटैग क्रू एक उल्लेखनीय प्रेमी को बचाता है। शांत नाटक, अक्सर गेम हॉल की तुलना में अधिक परेशान करने वाला, रात में डॉर्म में होता है, क्योंकि रिश्ते बनते हैं और घुल जाते हैं। और ली इतने लगातार प्रफुल्लित रहते हैं कि जब भी चिंता थोड़ी भारी होने का खतरा होता है, जो अक्सर होता है, तो वह अपने आप हल्कापन बहाल कर सकते हैं।

स्क्विड गेम गेम शो के साथ हमारे सांस्कृतिक आकर्षण को भुनाने का एक बड़ा काम करता है। प्रतिभागियों को देखा जा रहा है, फिर भी दर्शक केवल एक कदम दूर है, और उनके जूते में खुद की कल्पना नहीं करना असंभव है। छवियां परिचित टचस्टोन से भरी हुई हैं, और बैकस्टोरी का एक एपिसोड यह स्पष्ट करता है कि कोई भी दुर्भाग्य के कारण कर्ज में पड़ सकता है। दुनिया की सबसे खराब बच्चों की पार्टी की तरह, भूलभुलैया जैसे मार्ग, झिलमिलाता संगीत और विशाल स्लाइड हैं। लेखक और निर्देशक, ह्वांग डोंग-ह्युक दिलचस्प मुद्दे बनाते हैं – क्या आप मृत्यु से बचने के लिए किसी मित्र को धोखा देंगे? – और उन्हें इस माहौल में कष्टदायी लंबाई में खेलने देता है।

अपनी 2018 की फिल्म ब्लैक मिरर: बैंडर्सनैच के साथ, नेटफ्लिक्स ने पहले इंटरेक्टिव ड्रामा की कोशिश की, जिससे दर्शकों को ऐसे निर्णय लेने की अनुमति मिली जो कथानक को प्रभावित करते थे। यह चॉइस-योर-ओन-एडवेंचर किताबों का टेलीविजन रूपांतरण था, और इसकी बुद्धि कभी-कभी कहानी के रास्ते में आ जाती थी। स्क्वीड गेम दर्शाता है कि पात्रों के भाग्य में दर्शकों को शामिल करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्णयों की आवश्यकता नहीं है। एक इंटरैक्टिव घटक के बिना भी, इस खेल के लिए एक सापेक्षता है जो इसकी अत्यधिक लोकप्रियता के लिए जिम्मेदार है। यहां दांव बड़े हैं, लेकिन खेल के मैदान की राजनीति में हर मोड़ के साथ भावनाएं बहुत परिचित हैं।

फोटो क्रेडिट : https://epicstream.com/news/BeaMelisseIbanez/Netflix-Reveals-Main-Poster-For-Upcoming-Kdrama-Squid-Game-With-Lee-Jung-Jae-And-Park-Hae-Soo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: