दिल्ली के शिक्षा निदेशक ने छात्रों से कहा, अगर जवाब नहीं आता तो परीक्षा में कुछ भी लिख दो

नयी दिल्ली, दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित राय बृहस्पतिवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आने के बाद विवाद में घिर गए जिसमें वह एक सरकारी स्कूल में छात्रों से परीक्षा के दौरान ‘किसी भी तरह उत्तर पुस्तिकाएं भरने’ और उन्हें खाली ना छोड़ने के लिए कह रहे हैं।

कक्षा 12वीं के छात्रों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा गया है कि अगर छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखते हैं, तो उन्हें अंक दें।

कांग्रेस और भाजपा ने इस वीडियो को लेकर दिल्ली सरकार पर निशाना साधा जबकि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने कहा कि राय की टिप्पणियों को संदर्भ से बाहर ले जाया गया है ।

वीडियो में राय कक्षा 12 के छात्रों को ‘ उत्तर पुस्तिकाएं भरने’ का निर्देश देते हुए नजर आ रहे हैं ।

उन्होंने कहा, “यदि आप जवाब नहीं जानते हैं, तो कुछ भी लिखें । उत्तर पुस्तिकाओं में प्रश्नों को उत्तर की जगह लिख दें लेकिन उत्तर पुस्तिका को खाली न छोड़ें। हमने आपके शिक्षकों से बात की है और उन्होंने कहा है कि वे आपको अंक देंगे बशर्ते उत्तर पुस्तिकाओं में कुछ लिखा हो। हमने सीबीएसई से यह भी कहा है कि अगर कोई बच्चा कुछ लिखता है तो उन्हें अंक दिया जाना चाहिए।”

बार-बार कोशिश करने के बावजूद राय ने वीडियो पर कोई टिप्पणी नहीं की।

सीबीएसई अधिकारियों ने भी इस पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग ही वीडियो के “संदर्भ” के बारे में बता सकता है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: