दिल्ली को एक रन से हराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर शीर्ष पर

अहमदाबाद, 27 अप्रैल (भाषा) एबी डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक के बाद अंतिम ओवर में मोहम्मद सिराज की धैर्यपूर्ण गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को एक रन से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया।

बेंगलोर की टीम ने इसके साथ ही दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लगातार चार हार के क्रम को भी तोड़ दिया।

डिविलियर्स ने 42 गेंद में पांच छक्कों और तीन चौकों से नाबाद 75 रन की पारी खेली जिससे बेंगलोर की टीम ने पांच विकेट पर 171 रन बनाए। उनके अलावा रजत पाटीदार (31) और ग्लेन मैक्सवेल (25) ने भी उपयोगी पारियां खेली। बेंगलोर की टीम अंतिम सात ओवर में 77 रन जोड़ने में सफल रही।

डिविलियर्स ने अपनी इस पारी के दौरान आईपीएल में सबसे कम गेंदों में 5000 रन पूरे करने की उपलब्धि भी हासिल की।

इसके जवाब में दिल्ली की टीम शिमरोन हेटमायर (25 गेंद, नाबाद 53, चार छक्के, दो चौके) के तूफानी अर्धशतक और कप्तान ऋषभ पंत (48 गेंद में नाबाद 58, छह चौके) के साथ उनकी 7.2 ओवर में 78 रन की अटूट साझेदारी के बावजूद 20 ओवर में चार विकेट पर 170 रन ही बना सकी।

सिराज के अंतिम ओवर में दिल्ली को 14 रन की जरूरत थी लेकिन टीम 12 रन ही बना सकी।

इस जीत से बेंगलोर के छह मैचों में पांच जीत से 10 अंक हैं और टीम शीर्ष पर चल रही है। दिल्ली की टीम इतने ही मैचों में चार जीत से आठ अंक के साथ तीसरे स्थान पर है।

पारी के ब्रेक के दौरान आंधी के कारण दिल्ली की पारी की शुरुआत में थोड़ा विलंब हुआ। खेल शुरू होने पर गेंदबाजों ने बेंगलोर की टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई।

आरेंज कैप धारक शिखर धवन सिर्फ छह रन बनाने के बाद काइल जेमीसन की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर युजवेंद्र चहल को कैच दे बैठे जबकि स्टीव स्मिथ (04) ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच थमाया।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव (21) ने सिराज पर तीन चौके मारे लेकिन हर्षल पटेल की आफ साइड से बेहद बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में डिविलियर्स को कैच थमा गए।

दिल्ली के 50 रन आठवें ओवर में पूरे हुए।

कप्तान ऋषभ पंत और मार्कस स्टोइनिस को शुरुआत में लय में आने में परेशानी हुई। टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 62 रन बनाए।

स्टोइनिस ने चहल पर चौके के बाद वाशिंगटन सुंदर पर दो चौकों के साथ रन गति में इजाफे का प्रयास किया। पंत ने भी 13वें ओवर में हर्षल पर लगातार दो चौके मारे। हर्षल ने हालांकि इसी ओवर में स्टोइनिस को डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 17 गेंद में 22 रन बनाए।

हेटमायर ने सिराज की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।

दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 61 रन की दरकार थी। हेटमायर भाग्यशाली रहे जब जेमीसन की गेंद पर पड्डिकल ने उनका आसान कैच टपका दिया।

दिल्ली की टीम अगले दो ओवर में 15 रन ही बना सकी जिससे टीम को अंतिम तीन ओवर में 46 रन की दरकार थी।

हेटमायर ने जेमीसन पर तीन छक्कों के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया। उन्होंने हेटमायर पर एक रन के साथ सिर्फ 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

सिराज को दिल्ली के बल्लेबाजों को अंतिम ओवर में 14 रन बनाने से रोकना था। पहली तीन गेंद में सिराज ने सिर्फ दो रन दिए। पंत ने अगली दो गेंद पर दो और चार रन बनाए जिससे अंतिम गेंद में जीत के लिए छह रन चाहिए थे। पंत हालांकि अंतिम गेंद पर चार रन ही बना सके।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद बेंगलोर की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

देवदत्त पड्डिकल ने इशांत पर चौके से खाता खोला जबकि कागिसो रबाडा पर भी चौका मारा। पड्डिकल इशांत के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब अक्षर पटेल ने मिड आन पर उनका कैच टपका दिया। कोहली ने इस बीच रबाडा और आवेश खान पर चौके मारे।

कोहली हालांकि 11 गेंद में 12 रन बनाने के बाद आवेश की गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि अगली गेंद पर इशांत ने पड्डिकल को बोल्ड किया जिन्होंने 14 गेंद में 17 रन बनाए।

दो गेंद में दो विकेट गंवाने के बाद बेंगलोर की टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 36 रन ही बना सकी।

मैक्सवेल ने स्पिनरों अमित मिश्रा और अक्षर पर छक्के जड़कर आठवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

मैक्सवेल मिश्रा पर एक और छक्का जड़ने के प्रयास में लांग आन पर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे।

पाटीदार और डिविलियर्स ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। पाटीदार ने मिश्रा और इशांत पर छक्के जड़कर तेवर दिखाए और 14वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।

डिविलियर्स ने भी अक्षर पर छक्का जड़ा लेकिन पाटीदार बायें हाथ के इस स्पिनर पर छक्का जड़ने की कोशिश में लांग आन पर स्मिथ के हाथों लपके गए। पाटीदार ने 22 गेंद में दो छक्के मारे।

डिविलियर्स ने रबाडा पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने वाशिंगटन सुंदर (06) को अपनी ही गेंद पर लपककर बेंगलोर की टीम को पांचवां झटका दिया।

डिविलियर्स ने आवेश पर चौके के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर अंतिम ओवर में मार्कस स्टोइनिस की दूसरी गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। डिविलियर्स ने चौथी और पांचवीं गेंद पर भी छक्के जड़कर ओवर में 23 रन जोड़े।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Flickr

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: