दिल्ली को मिलेगी अपनी पहली दो मल्टी-लेवल बस पार्किंग सुविधाएं

शहर के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में जल्द ही कई डिपो में बहु-स्तरीय बस पार्किंग की सुविधा होगी। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के दो सबसे महत्वपूर्ण डिपो, हरि नगर और वसंत विहार को बस पार्किंग सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जाएगा।

गहलोत के अनुसार, हरि नगर और वसंत विहार बस टर्मिनलों को पार्किंग क्षमता और स्थान के 2-3 गुना के साथ विश्व स्तरीय डिपो में अपग्रेड किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस पार्किंग में लगभग 700 बसों को खड़ा करने की क्षमता होगी। इस डिपो में बहु-स्तरीय बस पार्किंग सुविधा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को सार्वजनिक परिवहन के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों में स्थान देगी।

यह सुविधा, जिसे आत्मनिर्भर और शून्य-ऊर्जा माना जाता है, निश्चित रूप से सार्वजनिक परिवहन और परिवहन बुनियादी ढांचे के मामले में दिल्ली को दुनिया के शीर्ष शहरों में स्थान देगा।

डीटीसी डिपो में 2.6 लाख वर्ग फुट का बेसमेंट पार्किंग स्थल भी होगा जिसमें 690 कारें और दुकान की जगह हो सकती है।

गहलोत ने आगे कहा कि शादीपुर और हरि नगर 3 में डीटीसी कॉलोनियों को दिल्ली सरकार द्वारा आवासीय इकाइयों में पुनर्विकास किया जाएगा। दिल्ली मास्टर प्लान 2021 के अनुसार, इसमें ईडब्ल्यूएस आवास शामिल होंगे।

राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड (एनबीसीसी) परियोजना का प्रभारी है, जिसे इस वर्ष के अंत तक शुरू करने और 2024 तक पूरा करने की योजना है। डीटीसी और एनबीसीसी ने अक्टूबर 2020 में इन परियोजनाओं के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

फोटो क्रेडिट : https://www.flickr.com/photos/51937732@N00/2856218136

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: