दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारी और किसान संसद के मद्देनजर एनएसए के तहत किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार दिया

दिल्ली राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को पुलिस आयुक्त को किसी को भी पकड़ने का अधिकार दिया. इस संबंध में एक नोटिस जारी किया जाएगा, और यह 18 अक्टूबर, 2021 तक प्रभावी रहेगा।

यदि अधिकारियों को लगता है कि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा या कानून और व्यवस्था के लिए खतरा है, तो एनएसए महीनों की निवारक नजरबंदी की अनुमति देता है। देश में स्वतंत्रता दिवस और किसान संसद की तैयारी के दौरान उपराज्यपाल का फरमान आता है।

नोटिस में कहा गया है, “राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम, 1980 की धारा 2 के खंड (ई) के साथ पठित धारा 3 की उप-धारा (3) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, उपराज्यपाल ने जुलाई की अवधि के दौरान निर्देश देने की कृपा की 19 से 18 अक्टूबर तक, दिल्ली पुलिस आयुक्त उक्त अधिनियम की धारा 3 की उप-धारा (2) के तहत प्राधिकरण को हिरासत में लेने की शक्तियों का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि अधिकारियों को लगता है कि कोई व्यक्ति राष्ट्रीय सुरक्षा या कानून और व्यवस्था के लिए खतरा है, तो एनएसए महीनों की निवारक नजरबंदी की अनुमति देता है।

उपराज्यपाल का निर्देश स्वतंत्रता दिवस से कुछ दिन पहले आया है, और ऐसे समय में जब केंद्र के तीन कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसान मध्य दिल्ली के जंतर मंतर पर ‘किसान संसद’ का आयोजन कर रहे हैं।

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने कहा कि यह एक मानक आदेश है जो नियमित रूप से जारी किया जाता है। ‘किसान संसद’ के बाद, दिल्ली के केंद्र में संसद के आसपास के क्षेत्र को भारी रूप से अवरुद्ध कर दिया गया है, और अधिक सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया गया है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण, राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में तीन परतों वाली सुरक्षा सुरक्षा है।

आसपास के इलाकों में दिल्ली पुलिस, रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के अधिकारी दंगा रोधी गियर पहने नजर आए।

केंद्र के तीन कृषि-विपणन कानूनों का विरोध करने के लिए गुरुवार को 200 किसानों के एक समूह ने संसद के पास जंतर मंतर पर ‘किसान संसद’ शुरू की, जहां मानसून सत्र हो रहा है। अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा कारणों से यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में 16 जुलाई से 16 अगस्त तक 32 दिनों तक प्रभावी रहेगा।

फोटो क्रेडिट : https://www.ndtv.com/delhi-news/dial-delhi-polices-24×7-helpline-number-for-covid-19-lockdown-queries-2221391

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: