दिल्ली में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं

दिल्ली में डेंगू बुखार के मामले बढ़ रहे हैं, इस साल अब तक 124 मामले दर्ज किए गए हैं, जो 2018 के बाद से सबसे अधिक संख्या है, जब शहर में 137 मामले देखे गए। इस साल अब तक किसी की मौत की खबर नहीं है।

इसी समयावधि (1 जनवरी से 4 सितंबर) के एमसीडी के आंकड़ों के अनुसार, शहर में 2020 में वेक्टर जनित बीमारी के 96 मामले और 2019 में 122 मामले देखे गए। अगस्त में, इस वर्ष दर्ज किए गए कुल मामलों में से 72 मामले सामने आए। साउथ एमसीडी सबसे ज्यादा रिपोर्टिंग करती है।

डेंगू बुखार जीनस एडीज से संबंधित मच्छरों द्वारा फैलता है। बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और खसरा जैसा दिखने वाले दाने इसके लक्षणों में से हैं। डेंगू के प्रकारों को चार श्रेणियों में बांटा गया है, जिनमें प्रकार II और IV सबसे गंभीर हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, पिछले तीन से पांच दिनों में वृद्धि हुई है, कई लोगों को तेज बुखार और खांसी हो रही है।

वेक्टर जनित रोग के मामलों को अक्सर जुलाई के मध्य और नवंबर के अंत के बीच प्रलेखित किया जाता है, लेकिन मौसम की स्थिति के आधार पर, यह अवधि दिसंबर के मध्य तक बढ़ सकती है। नागरिक अधिकारियों ने आवासीय क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों और कार्यालयों में जागरूकता अभियान शुरू किया है, जैसा कि वे हर साल करते हैं।

शहर में अभी भी कोविड के मामले दर्ज किए जा रहे हैं, हालांकि कम सैकड़ों में, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि सतर्क रहना और स्वच्छता दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

फोटो क्रेडिट : https://pixabay.com/photos/mosquito-insect-dengue-2566773/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: