दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर

बुधवार को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की, जिससे ईंधन की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। राष्ट्रीय राजधानी में आज पेट्रोल की कीमत 102.94 रुपये प्रति लीटर है, जो कल से 30 पैसे अधिक है, जबकि डीजल की कीमत कल से 35 पैसे बढ़कर 91.42 रुपये प्रति लीटर है। अक्टूबर में अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम चार गुना बढ़ चुके हैं। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) द्वारा दुनिया भर में बेंचमार्क कीमतों और विदेशी विनिमय दरों के अनुसार ईंधन की कीमतों को दैनिक रूप से संशोधित किया जाता है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 29 पैसे प्रति यूनिट बढ़कर 108.96 रुपये प्रति लीटर हो गई। डीजल की कीमत में 37 पैसे की वृद्धि हुई है और अब कीमत 99.17 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा 108.96 रुपये प्रति लीटर है। देश की आर्थिक राजधानी में डीजल की कीमत 99.17 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली और मुंबई के बीच मूल्य अंतर प्रत्येक शहर में अलग-अलग स्थानीय वैट करों के कारण है। माल ढुलाई खर्च, स्थानीय कर और वैट सभी पेट्रोल और डीजल की कीमत में शामिल हैं। दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, लद्दाख और बिहार और पंजाब में कई जगहों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है।

चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100.49 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 95.93 रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.53 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 36 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. कई महीनों से, देश भर में ईंधन की लागत लगातार बढ़ रही है, कई क्षेत्रों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। मूल्य वर्धित कर की घटनाओं के आधार पर, कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं।

बुधवार की सुबह, कच्चे तेल की कीमतें चढ़ गईं क्योंकि निवेशकों ने कच्चे तेल की सीमित आपूर्ति के प्रभाव का आकलन किया। ब्रेंट क्रूड वायदा 82.68 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। संयुक्त राज्य अमेरिका में डब्ल्यूटीआई वायदा 79.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/the-rashtrapati-bhavan-during-sunset-time-india-royalty-free-image/1096026706?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: