दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की पहचान के लिये रंग आधारित स्टिकर योजना लागू हो: विशेषज्ञ

नयी दिल्ली, परिवहन विशेषज्ञ कमलजीत सिंह सोई ने बुधवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार और दिल्ली पुलिस को सड़कों पर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की पहचान के वास्ते रंग आधारित स्टिकर योजना लागू करने के लिए एक अभियान शुरू करना चाहिए। ।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीटी) में पंजीकृत सभी वाहनों के लिए उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) और रंग आधारित स्टिकर अनिवार्य हैं और मानदंड का उल्लंघन करने वाले वाहन मालिकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम, 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के तहत कार्रवाई की जा सकती है।

सोई ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली परिवहन विभाग को वायु प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए अपने अधिकारियों को योजना को लागू करने के वास्ते तुरंत आवश्यक निर्देश जारी करने चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘मैं दिल्ली पुलिस से उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 10,000 रुपये का जुर्माना लगाने का भी अनुरोध करता हूं, जैसा कि प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र नहीं होने के मामले में होता है।’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/crowded-street-delhi-india-royalty-free-image/sb10066698et-001?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: