दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण स्तर के बीच कल से अगली सूचना तक बंद रहेंगे स्कूल

राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के अनुसार, दिल्ली में स्कूल कल से तब तक बंद रहेंगे जब तक कि वायु संकट के कारण अतिरिक्त आदेश जारी नहीं हो जाते, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक फरमान जारी करने के तुरंत बाद घोषणा की।चूंकि हवा की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद थी, इसलिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया। हालांकि, क्योंकि वायु प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है, अधिकारियों ने शुक्रवार से शुरू होने वाले स्कूलों को अगली सूचना तक बंद करने का फैसला किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली और सीमावर्ती राज्यों को औद्योगिक और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 24 घंटे की समय सीमा जारी की, जो खराब वायु गुणवत्ता के प्राथमिक कारण हैं।

13 नवंबर से बंद होने के बाद सोमवार को स्कूलों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू हो गईं।

दिवाली के बाद, दिल्ली की वायु गुणवत्ता में नाटकीय रूप से गिरावट आई। एक संभावित कारण के रूप में खेत की आग का भी उल्लेख किया गया था, हालांकि, इसने चर्चा और आरोप-प्रत्यारोप का खेल छेड़ दिया। एक महीने बाद भी शहर हवा के लिए तड़प रहा है। अगले आदेश तक, राष्ट्रीय राजधानी में सभी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: