दिल्ली में सप्ताहांत कर्फ्यू लागू होने के बाद गैर-जरूरी सेवाएं ठप

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के कारण, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इस महीने की शुरुआत में सप्ताहांत कर्फ्यू जारी किया। रात 10 बजे से लागू होने वाला कर्फ्यू शुक्रवार को और अगले सोमवार को सुबह 5 बजे समाप्त होता है, अभी भी प्रभावी है।

जिन लोगों को छूट दी गई है, उन्हें छोड़कर, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोग इन घंटों के दौरान अपने घरों को छोड़ने में असमर्थ हैं। आवश्यक और आपातकालीन सेवा के अधिकारियों और अधिकारियों को कर्फ्यू से बाहर रखा गया है, जिसका अर्थ है कि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं पूरे सप्ताहांत में हमेशा की तरह चलती रहेंगी।

चिकित्सा की तलाश करने वाले मरीजों के साथ-साथ उनके साथ आने वाले व्यक्ति को भी कर्फ्यू से छूट दी गई है। हालांकि, ऐसा करने के लिए उन्हें या तो एक वैध आईडी, मेडिकल पेपर या डॉक्टर के नुस्खे दिखाने होंगे।

किराने का सामान, दवाएं और चिकित्सा उपकरण जैसे आवश्यक सामान बेचने वाली सभी दुकानों को खुले रहने की अनुमति होगी। वहीं गैर-जरूरी सामान बेचने वाले सभी प्रतिष्ठानों को सोमवार सुबह तक बंद करना होगा।

सप्ताहांत में भोजन के लिए रेस्तरां बंद रहेंगे, हालांकि होम डिलीवरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

आवश्यक सेवाओं की मांग करने वाले लोग दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से वैध ई-पास प्राप्त करने के बाद जा सकेंगे, जबकि आवश्यक सेवाओं में काम करने वाले वैध आईडी कार्ड प्रस्तुत करने के बाद जा सकेंगे। हवाई अड्डे, आईएसबीटी, या रेलवे स्टेशनों से घर लौटने वाले या इन स्थानों पर उड़ान, बस या ट्रेन पकड़ने के लिए जाने वाले यात्री यात्रा करने में सक्षम होंगे, लेकिन उन्हें एक वैध टिकट दिखाना होगा। निवासी भी एक कोविड परीक्षण या कोरोनावायरस टीकाकरण प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

इस बीच, शादी समारोहों को 20 लोगों तक सीमित कर दिया गया है। लोग सप्ताहांत में इस तरह के समारोह में शामिल हो सकेंगे यदि वे शादी के निमंत्रण कार्ड की एक सॉफ्ट या हार्ड कॉपी प्रस्तुत करते हैं।

मेट्रो ट्रेन और बसें पूरी क्षमता से चलेंगी, लेकिन खड़े यात्रियों पर रोक रहेगी। पीली और नीली लाइनों पर मेट्रो ट्रेन की आवृत्ति 15 मिनट तक कम हो जाएगी, जबकि अन्य लाइनों की आवृत्ति 20 मिनट होगी। बस में सवार लोगों को पिछले दरवाजे से प्रवेश करना होगा, जबकि उतरने वाले यात्रियों को सामने के दरवाजे से ही बाहर निकलना होगा।

फोटो क्रेडिट : https://news.abplive.com/news/india/delhi-weekend-curfew-know-these-important-guidelines-to-save-yourself-from-hassle-1504822

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: