दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन आगामी नोएडा हवाई अड्डे को दिल्ली के आईजीआई से जोड़ेगी

दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार करके, भविष्य के नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) को शिवाजी स्टेडियम के माध्यम से आईजीआई हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन से इस संबंध में व्यवहार्यता अध्ययन करने को कहा है।

डीएमआरसी और वाईईआईडीए ने हाल ही में डीएमआरसी के लिए ग्रेटर नोएडा-एनआईए मेट्रो मार्ग के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, साथ ही आईजीआई हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 को जोड़ने के लिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को ग्रेटर नोएडा तक विस्तारित करने के लिए एक व्यवहार्यता अध्ययन पर हस्ताक्षर किए।

ग्रेटर नोएडा-एनआईए खंड लगभग 36 किलोमीटर लंबा होगा, जबकि ग्रेटर नोएडा-टर्मिनल -3 भाग लगभग 38 किलोमीटर लंबा होगा। इन दोनों हिस्सों को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की तर्ज पर हाई-स्पीड कॉरिडोर के रूप में बनाया जाएगा, जो शिवाजी टर्मिनल से टी 3 तक चलती है। ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क 2 स्टेशन, जो दो हिस्सों के बीच एक कनेक्टिंग लिंक के रूप में काम करेगा, इन दो लाइनों के लिए शुरुआती बिंदु होगा।

सूत्रों के मुताबिक ग्रेटर नोएडा-एनआईए कॉरिडोर की फिजिबिलिटी स्टडी पूरी कर ली गई है और इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है। ग्रेटर नोएडा और आईजीआई हवाई अड्डे को जोड़ने वाले अन्य खंड के लिए व्यवहार्यता मूल्यांकन समझौता ज्ञापन के अनुसार किया जाएगा।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Delhi_Airport_Metro_Express_Interior.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: