दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड का उद्घाटन

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर नजफगढ़ – ढांसा बस स्टैंड खंड का उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। ढांसा बस स्टैंड एक भूमिगत स्टेशन है और वर्तमान में संचालित द्वारका-नजफगढ़ कॉरिडोर का विस्तार है।

स्टेशन को चार-स्तरीय भूमिगत संरचना के रूप में डिजाइन किया गया है, जहां सबसे नीचे (लगभग 18 मीटर की गहराई पर) प्लेटफॉर्म होगा, उसके बाद कॉनकोर्स होगा और फिर उसके ऊपर पार्किंग के लिए एक पूरी मंजिल होगी, जिसके ऊपर छत का स्तर होगा।

ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का पहला भूमिगत मेट्रो स्टेशन है, जिसमें वाहनों की पार्किंग के लिए समर्पित एक भूमिगत मंजिल है। पार्किंग सुविधा को मुख्य स्टेशन क्षेत्र के साथ एकीकृत किया जाएगा जहां वाहन उपयोगकर्ता अपनी कारों और दो पहिया वाहनों को पार्क करने में सक्षम होंगे और फिर लिफ्ट और एस्केलेटर का उपयोग करके सीधे स्टेशन की ओर बढ़ेंगे।

पार्किंग स्थल प्रवेश और निकास रैंप, लिफ्ट, सीढ़ी, एस्केलेटर आदि जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है। इस सुविधा में लगभग 110 कारों और 185 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की जगह है। भविष्य में जमीनी स्तर पर संपत्ति विकास गतिविधियों का प्रावधान होगा।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेट्रो रेल प्रणाली ने हमारे नागरिकों को विश्व स्तरीय परिवहन प्रणाली प्रदान की है। दिल्ली मेट्रो इस मायने में एक अग्रणी रही है, इसकी सवारियों की संख्या पूर्व-कोविड युग के दौरान प्रति दिन 65 लाख तक पहुंच गई, जबकि देश भर के महानगरों में कुल सवारियां 85 लाख थीं।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Gray_Line_-_9.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: