दिल्ली विश्वविद्यालय ने 4 अक्टूबर से ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के संबंध में फर्जी नोटिस हटाया

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा सोशल मीडिया पर प्रसारित एक झूठे नोटिस को बदनाम किया गया है। फर्जी घोषणा के अनुसार, विश्वविद्यालय ने 4 अक्टूबर, 2021 को सभी स्नातक और स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया है। इसमें आगे कहा गया है कि दिल्ली से बाहर रहने वाले बच्चों को शारीरिक शिक्षा कक्षाएं जारी रखने के लिए कम से कम दस दिन का समय दिया जाएगा। डीयू अंतिम वर्ष के यूजी और पीजी छात्रों के लिए 15 सितंबर, 2021 को फिर से खोल दिया गया, ताकि कोविड -19 दिशानिर्देशों के अनुसार व्यावहारिक पाठ शुरू किया जा सके।

यह पहली बार नहीं है जब डीयू ने ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के संबंध में एक गलत संदेश का खुलासा किया है। विश्वविद्यालय ने परिसर को फिर से खोलने से संबंधित झूठे दावों की बार-बार तथ्य-जांच की है।

1 सितंबर, 2021 को विश्वविद्यालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक बयान जारी कर कहा कि 20 सितंबर, 2021 को ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने के संबंध में गलत जानकारी वितरित की जा रही है। डीयू ने 30 दिसंबर, 2020 को भी फर्जी खबरों का खंडन किया, यह दावा करते हुए कि कक्षाएं 7 जनवरी, 2021 को शारीरिक रूप से फिर से शुरू होंगी।

हाल ही में सोशल मीडिया पर प्रसारित एक फर्जी नोटिस के अनुसार, सभी यूजी और पीजी छात्रों को संस्थानों के प्रमुख के निर्णय के कारण प्लेसमेंट प्रक्रिया या शैक्षणिक सलाह के लिए कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अधिसूचना में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोविड -19 प्रोटोकॉल भी शामिल हैं। बयान के अनुसार, उपस्थिति स्वैच्छिक है, और शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को कोविड -19 टीकाकरण की कम से कम दोनों खुराक मिलनी चाहिए। विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट डीयूडॉटएसीडॉटइन के साथ-साथ अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस रिपोर्ट का खंडन किया। डीयू के बारे में भ्रामक खबरों के प्रसार में वृद्धि के कारण, यह संभावना है कि हितधारकों को सोशल मीडिया पर चेतावनी दिखाई देगी। इससे सभी लोग असमंजस की स्थिति में आ सकते हैं। नतीजतन, सभी हितधारकों को डीयू के आधिकारिक सत्यापित सोशल मीडिया हैंडल का पालन करके और आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शारीरिक कक्षाओं को फिर से शुरू करने पर अद्यतित रहना चाहिए।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Auditorium_at_South_Campus_of_FMS_Delhi.JPG

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: