दिल्ली से जयपुर के लिए ड्राइव को घटाकर सिर्फ 3 घंटे किया जाएगा

दिल्ली से जयपुर जाने में लगने वाला समय जल्द ही घटकर मात्र तीन घंटे का हो जाएगा! दिल्ली-गुड़गांव और सोहना-मुंबई एक्सप्रेसवे आपको अगले जून तक लगभग तीन घंटे में धौला कुआं से जयपुर तक नॉनस्टॉप यात्रा करने की अनुमति देंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सोहना एलिवेटेड रोड के लिए 31 मार्च की समय सीमा तय की है, जो सिग्नल मुक्त आवाजाही के लिए गुड़गांव के राजीव चौक से और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के सोहना-दौसा हिस्से के लिए प्रस्थान करती है।

एनएचएआई ने पहले नवंबर 2021 की समय सीमा तय की थी, लेकिन कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण इसे बढ़ाना पड़ा। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में परियोजनाओं की समीक्षा की और राजमार्ग को समय पर पूरा करने की गारंटी के लिए राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश में एक हवाई टोही का आयोजन किया। उन्होंने एनएचएआई से भी अनुरोध किया कि सुनिश्चित करें कि काम समय पर किया गया है और यात्रियों को राहत प्रदान करने के लिए प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और गारंटी है कि उनके पास एक आसान यात्रा अनुभव है।

सोहना और दौसा के माध्यम से धौला कुआं और जयपुर के बीच की कुल दूरी लगभग 270 किमी है, जबकि एनएच -8 (वर्तमान दिल्ली-जयपुर राजमार्ग) से यात्रा करते समय दूरी लगभग समान है। जयपुर की यात्रा का समय घटाकर तीन घंटे कर दिया जाएगा क्योंकि राजमार्ग केवल उच्च गति वाली कारों के लिए है और अधिकतम 120 किमी प्रति घंटे की गति की अनुमति देता है। नतीजतन, राजमार्ग का उपयोग करने से यात्रियों को एक घंटे से अधिक की बचत हो सकती है।

मंत्री ने आगे कहा कि हाईवे में सड़क दुर्घटना पीड़ितों के साथ-साथ ड्रोन संचालन के लिए हेलीपैड होंगे। एनएचएआई के मुताबिक यह रूट दुनिया के सबसे तेज गति से बनने वाले एक्सप्रेसवे में से एक होगा। भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए, आठ लेन एक्सप्रेसवे को बारह लेन तक बढ़ाया जा सकता है, और चार और लेन जोड़ने के लिए मध्य में पर्याप्त जगह है।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Jaipur-Delhi_Highway2.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: