दुनिया के सबसे स्वस्थ शहर: सऊदी अरब में मदीना डब्ल्यूएचओ की सूची में

दुनिया इस्लाम के अनुयायियों के लिए पवित्र तीर्थस्थल के रूप में मदीना को अधिक जानती है। लेकिन अब, मदीना के श्रद्धेय शहर ने डब्ल्यूएचओ की विश्व के सबसे स्वस्थ शहरों की सूची में प्रवेश किया है। यह एक उपलब्धि है क्योंकि मदीना को पहला शहर माना जाता है, जिसकी दो मिलियन से अधिक की आबादी है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, डब्ल्यूएचओ मान्यता में अपने स्थान को सुरक्षित करने के लिए कुल 22 सरकारों, चैरिटी एजेंसियों, समुदायों और स्वयंसेवकों ने मदीना को आवश्यक मानकों तक पहुंचने में मदद की।

डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों ने एक स्थानीय मीडिया फर्म को बताया, “एक स्वस्थ शहर वह है जो उन भौतिक और सामाजिक वातावरण को लगातार बना रहा है और सुधार रहा है, और उन सामुदायिक संसाधनों का विस्तार कर रहा है जो लोगों को जीवन के सभी कार्यों को करने और विकसित करने में एक-दूसरे का समर्थन करने में सक्षम बनाते हैं।

मदीना की सरकार ने डब्ल्यूएचओ की समीक्षा के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर सभी डेटा रिकॉर्ड करने के लिए एक कार्यक्रम पेश किया था। इसमें तैयबा विश्वविद्यालय के साथ रणनीतिक साझेदारी भी शामिल थी। 100 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. अब्दुल अजीज असरानी ने की।

इस सफलता के साथ, डब्ल्यूएचओ ने विश्वविद्यालय से अन्य एजेंसियों को भी प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करने को कहा है जो स्वस्थ शहर के कार्यक्रम का हिस्सा बनना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: