दुर्लभ टूलूज़-लॉट्रेक अस्पताल पेंटिंग की पेरिस में नीलामी

इस महीने, 1891 से हेनरी डी टूलूज़-लॉट्रेक की एक पेंटिंग जो एक ही परिवार में एक सदी से अधिक समय से है, पेरिस में नीलाम की जाएगी। यह यूरो 600,000- यूरो 900,000 (730,000-1.09 मिलियन डालर) के अनुमान के साथ पेरिस के नीलामी घर आईक्यूरियल में एक आधुनिक कला बिक्री के दौरान 29 जून को नीलामी ब्लॉक को हिट करने के लिए तैयार है।

उने ऑपरेशन पार ले डॉक्ट्यूर पीन ए एल’हॉपिटल इंटरनेशनल (1891), तारपीन-पतले रंग के साथ कार्ड पर चित्रित, पेरिस के एक अस्पताल में एक सर्जरी को दर्शाता है। परिदृश्य को वास्तविकता से चित्रित करने के बाद, कलाकार ने इसे अपने मित्र और सहयोगी, डॉक्टर फ़्रेडरिक बॉमगार्टन को दिया, जिसे पृष्ठभूमि में खड़े होकर सर्जरी को देखते हुए चित्रित किया गया है। बॉमगार्टन के परिवार के पास 130 साल से यह काम है। आर्टक्यूरियल के इम्प्रेशनिस्ट और आधुनिक कला के निदेशक, ब्रूनो जौबर्ट ने एक बयान में कहा कि इसकी दुर्लभता के कारण काम के अनुमान से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

एक अन्य डॉक्टर, एमिल पीन, प्रक्रिया को करने वाले कार्य में महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। पेंटिंग में पीन को पूरी तरह से काले रंग में दर्शाया गया है, जो रोगी के ऊपर प्रेक्षक की ओर पीठ करके खड़ा है। उनके साथ एक नर्स और एक सहायक के साथ-साथ कई अन्य डॉक्टर भी हैं जो सर्जरी देख रहे हैं।

टूलूज़-लॉट्रेक पेरिस के कैबरे और वेश्यालय की अपनी छवियों के लिए प्रसिद्ध है, हालांकि उन्होंने अस्पतालों का प्रतिनिधित्व करने वाली केवल दो छवियों को चित्रित किया है। टूलूज़-लॉट्रेक को अपने पूरे जीवन में कई तरह के चिकित्सीय मुद्दे थे, जिसमें एक आनुवंशिक स्थिति भी शामिल थी जिसके कारण वह धीरे-धीरे विकसित हुआ, और उसका इलाज बॉमगार्टन और पीन द्वारा किया गया।

2005 में सेट किए गए कलाकार के मौजूदा रिकॉर्ड मूल्य 22.4 मिलियन डालर की तुलना में अनुमान एक छोटा सा है, जब क्रिस्टीज में उनकी तस्वीर ला ब्लैंचिस्यूज़ (1886-87) बेची गई थी।

फोटो क्रेडिट : https://www.artnews.com/art-news/market/henri-de-toulouse-lautrec-hospital-painting-artcurial-auction-1234595517/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: