द्वितीय विश्व युद्ध नाजी बंकर एक प्राचीन रोमन किले के अंदर मिला

इंग्लैंड और फ्रांस के बीच चैनल द्वीप समूह के सबसे उत्तरी, एल्डर्नी के पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन रोमन किले के ठीक अंदर बने द्वितीय विश्व युद्ध के नाजी बंकर की खोज की। साइट, जिसे ननरी कहा जाता है, ने मध्यकालीन, ट्यूडर और नेपोलियन संरचनाओं को ओवरलैप करने का खुलासा किया है।

४,००० ईसा पूर्व के साथ, एल्डर्नी नवपाषाण काल ​​​​से बसा हुआ है। द्वीप पर दफन कक्ष। ननरी में रोमन टॉवर को पास के रोमन उपनिवेश की रक्षा के लिए बनाया गया था और यह द्वीप पर सैन्य निर्माण का पहला निशान है।

26 फुट लंबा रोमन किला, जो एक केंद्रीय टॉवर और 10 फुट मोटी दीवारों को समेटे हुए है, चौथी शताब्दी में बनाया गया था और इसे ब्रिटेन में सबसे अच्छी तरह से संरक्षित रोमन किलों में से एक माना जाता है। एल्डर्नी में ननरी द्वीप के एकमात्र प्राकृतिक बंदरगाह, लॉन्गिस बे की रक्षा के लिए एक आदर्श स्थिति में है। पहले से मौजूद किले के अंदर एक बंकर स्थापित करके, नाजी सैनिकों ने इस रणनीतिक स्थल का लाभ उठाया, जो इंग्लैंड के तट से मुश्किल से 60 मील और फ्रांस से आठ मील दूर है।

एल्डर्नी एकमात्र ब्रिटिश क्षेत्र था जिस पर नाजियों ने हमला किया था, जिन्होंने इसे 1940 से 1945 तक अपने कब्जे में रखा था। जब जर्मन सैनिकों ने दो मजबूर श्रम शिविर और दो एकाग्रता शिविर बनाए, तो अधिकांश द्वीपवासियों को पहले ही खाली कर दिया गया था। १९४२ तक, वे ६,००० लोगों को छोटे से द्वीप में स्थानांतरित कर चुके थे। एडॉल्फ हिटलर ने चैनल द्वीपों को घेरने और “अभेद्य किले” की स्थापना करने की योजना के बाद, टैंक-विरोधी बंकरों, बंदूकों की जगह, हवाई-छापे आश्रयों, सुरंगों और ठोस बाधाओं के निर्माण के लिए कैद श्रमिकों की भर्ती की गई थी।

लेगर सिल्ट और लेगर नोर्डर्नी एकाग्रता शिविरों में बंदियों के साथ भयानक व्यवहार, जिसे 1943 में अर्धसैनिक समूह शुट्ज़स्टाफ़ेल (एस.एस.) ने अपने कब्जे में ले लिया था, एक “गुप्त” रिपोर्ट में विस्तृत है जिसे अंततः सार्वजनिक किया गया।

जर्मनों ने बड़े करीने से अपने टाइप 501 बंकर को टॉवर खंडहर के अंदर रखा, प्रभावी रूप से उत्तर और दक्षिण की आंतरिक दीवारों के साथ अपने कंक्रीट डालना को बंद कर दिया। ट्यूडर काल के दौरान एल्डर्नी के गवर्नर का घर, १७९३ में एक पाउडर बंकर, और १८वीं शताब्दी से पहले का एक “गन रैंप” अन्य ऐतिहासिक तत्वों में से हैं।

खुदाई 19 अगस्त से 29 अगस्त तक हुई, अगले साल लौटने की योजना के साथ ननरी हेरिटेज साइट को एक आगंतुक आकर्षण में पुनर्निर्मित करने पर काम करते हुए, जिसमें सूचना-आधारित डिस्प्ले, शिक्षण कक्ष शामिल होंगे, और साइट के मूल्य पर जोर देने वाले प्रदर्शन शुरू हो गए हैं, रोमन टावर का एक हिस्सा अपनी विशालता दिखाने के लिए प्रदर्शन पर छोड़ा जाएगा।

2022 में, अधिक शोध मध्ययुगीन और ट्यूडर तत्वों के साथ-साथ आस-पास के लौह युग और रोमन साइटों पर केंद्रित होगा।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Alderney_WW2_occupation_bunker_Odeon.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: