“द ग्रेट वेव” सहित होकुसाई कार्यों के एनएफटी ब्रिटिश संग्रहालय द्वारा बेचे जाएंगे

एक नए फ्रांसीसी स्टार्ट-अप, आर्टकनेक्शन के समर्थन से, ब्रिटिश संग्रहालय होकुसाई के कार्यों के एनएफटी की पेशकश करेगा, जिसमें द ग्रेट वेव ऑफ कानागावा (1831) शामिल है। बिक्री का समय ब्रिटिश संग्रहालय की जापानी कलाकार के काम की आगामी प्रदर्शनी के साथ मेल खाने के लिए है।

महामारी से संबंधित संग्रहालय बंद होने के दौरान, जीन-सेबेस्टियन ब्यूकैम्प्स के पास सांस्कृतिक संस्थानों को एनएफटी बेचने में मदद करने की धारणा थी। ब्यूकैम्प्स की पृष्ठभूमि पारंपरिक संगठनों का समर्थन करने में है क्योंकि वे डिजिटल युग के लिए धुरी हैं, और वह अक्सर संग्रहालय के आगंतुक होते हैं। 2020 में एनएफटी के उद्भव के साथ, उनका मानना ​​​​था कि उन्होंने इस नई तकनीक को अपनाने में संग्रहालयों की सहायता के लिए एक समाधान खोजा है।

आर्टकनेक्शन और ब्रिटिश संग्रहालय के बीच सहयोग इस साल की शुरुआत में शुरू हुआ था। महामारी के परिणामस्वरूप कई संग्रहालयों को महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हुआ, और ब्यूकैम्प्स ने सोचा कि संस्थानों को झटका कम करने में सहायता के लिए एनएफटी जारी करने में दिलचस्पी होगी। हालांकि, उन्होंने पाया कि संग्रहालय पूरी तरह से विपरीत कारण के लिए माध्यम में काम करता है।

वास्तव में, एनएफटी नीलामियों ने कला की दुनिया में एक युवा और अधिक वैश्विक दर्शकों को पेश किया है, क्रिस्टी की रिपोर्ट के साथ कि उनकी एनएफटी नीलामियों के लिए 73 प्रतिशत पंजीयकों ने पहले कभी बोली नहीं लगाई है। ब्यूकैम्प्स के अनुसार, एनएफटी का उपयोग कला इतिहास को शिक्षित करने के लिए किया जा सकता है।

होकुसाई एनएफटी विभिन्न दुर्लभ स्तरों में पेश किए जाएंगे। ब्यूकैम्प्स के अनुसार, द ग्रेट वेव के केवल दो एनएफटी उपलब्ध होंगे, और दोनों को “अल्ट्रा-दुर्लभ” माना जाएगा। अन्य रचनाएँ 1,000 और 10,000 प्रतियों के सीमित संस्करणों में उपलब्ध होंगी। ब्यूकैम्प्स के अनुसार, एनएफटी पारंपरिक संग्रहालय पोस्टकार्ड के समान हैं, जिसमें वे डिजिटल, सीमित संस्करण हैं, और पुनर्विक्रय करना बहुत आसान है।

एनएफटी के मूल आविष्कारक, इस मामले में, ब्रिटिश संग्रहालय, एनएफटी की प्रत्येक बाद की बिक्री से रॉयल्टी प्राप्त करेगा, जैसा कि अधिकांश एनएफटी स्मार्ट अनुबंधों के साथ होता है।

ब्रिटिश संग्रहालय एनएफटी प्रदान करने वाला पहला संस्थान नहीं है। मैनचेस्टर में व्हिटवर्थ गैलरी, सेंट पीटर्सबर्ग में हर्मिटेज संग्रहालय और उफीज़ी गैलरी उन संस्थानों में से हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने संग्रह के आधार पर मीडिया में काम जारी किया है।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/kanagawa-oki-nami-ura-the-great-wave-off-shore-of-kanagawa-news-photo/1147588060?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: