नई संगीत डील के बाद कॉपीराइट मुद्दों के बारे में स्ट्रीमर्स को चेतावनी

अधिकृत संगीत चलाने वाले ट्विच स्ट्रीमर हाल ही में एक विवादास्पद विषय बन गए हैं, और ट्विच अब नेशनल म्यूजिक पब्लिशर्स एसोसिएशन (एनएमपीए) के साथ एक नए समझौते पर पहुंच गया है जिसमें नई स्ट्रीमर चेतावनियां शामिल हैं। एनएमपीए लाइसेंस प्राप्त संगीत के ट्विच के उपयोग पर कड़ी नज़र रखता है, और इसे कम करने के अपने प्रयासों के परिणामस्वरूप, ट्विच को अनुपालन में बने रहने के लिए अतिरिक्त प्रतिबंध लागू करने पड़े हैं। इसका मंच के प्रसारकों पर कई तरह का प्रभाव पड़ा है, और नया सौदा केवल स्थिति को कम से कम बदलता है।

डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (डीएमसीए) का पालन करने के लिए ट्विच को कुछ नई पहल करनी पड़ी है, जिसमें डीएमसीए शिकायत दर्ज करने वाले स्ट्रीमर्स पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। पहले, स्ट्रीमर्स को अक्सर उनके वीडियो के खिलाफ कॉपीराइट आरोपों के बारे में चेतावनी दी जाती थी और उन्हें लड़ने का अवसर दिया जाता था। संगीत व्यवसाय के बढ़ते दबाव का सामना करते हुए, ट्विच ने कॉपीराइट दावों में फंसे वीडियो को हटाने और स्ट्रीमर्स को सलाह देने के पक्ष में इस पद्धति को बंद कर दिया कि कॉपीराइट कानून के बारे में जानने और तदनुसार उनकी धाराओं और वीडियो को अनुकूलित करने की उनकी जिम्मेदारी थी।

यह समस्या को ठीक करने के लिए ट्विच के बजाय स्ट्रीमर्स पर डालता है, जो कि कंपनी के लिए फायदेमंद है, लेकिन प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले लोगों के लिए चीजों को और अधिक कठिन बना सकता है।

ट्विच ने एनएमपीए के साथ एक नया समझौता किया है जिसमें स्ट्रीमर्स को निलंबित या दंडित करने से पहले उन्हें चेतावनी देना शामिल है, क्योंकि यह संगीत उद्योग को संतुष्ट करने और DMCA दावों के साथ स्ट्रीमर्स की सहायता करने के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करता है।

यह अतीत के विपरीत है, जब एक सपने देखने वाले के खिलाफ डीएमसीए के आरोपों के परिणामस्वरूप पहले दंड की संभावना थी, उसके बाद चेतावनियां। नई नीति परिभाषित करती है कि “संगीत के आगे बढ़ने वाले प्रमुख उपयोग” के रूप में अतिरिक्त दंड का क्या परिणाम होगा और प्रसारण संगीत कार्यक्रम या स्ट्रीमिंग पूर्व-रिलीज़ रिकॉर्डिंग जैसे उदाहरणों का हवाला देता है। ये मददगार हैं, लेकिन इस बारे में कोई और स्पष्टीकरण नहीं है कि और क्या महत्वपूर्ण कार्रवाई का कारण बन सकता है।

स्ट्रीमर्स के दिमाग में प्राथमिक मुद्दा यह है कि यह उन्हें कैसे प्रभावित करेगा। डीएमसीए के आरोप सभी आकारों और आकारों में आते हैं, और कुछ को ट्विच स्ट्रीमर्स के अपने वीडियो पर भी लगाया गया है। ऐसा लगता है कि इस नए दिशानिर्देश के तहत स्ट्रीमर्स के लिए बहुत कम बदलाव आया है। जब डीएमसीए दावे दायर किए जाते हैं, तब भी उनकी सामग्री हटा दी जाएगी। आगे कोई भी कार्रवाई करने से पहले उन्हें अब चेतावनी जारी की जाएगी, और यदि वे अपने स्ट्रीम में अधिकृत संगीत का “प्रमुख” तरीके से उपयोग करना जारी रखते हैं, तो ट्विच आगे की कार्रवाई करेगा। यह डीएमसीए दावों के स्ट्रीमर्स को सूचित करने और आरोपों पर विवाद करने के विकल्प प्रदान करने की ट्विच की पिछली नीति से एक महत्वपूर्ण बदलाव है।

हालांकि यह संगीत उद्योग के लिए अपील करने की संभावना है, लेकिन स्ट्रीमर्स द्वारा इसे गर्मजोशी से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। ट्विच को नई नीतियों के साथ आने के लिए मजबूर किया जा रहा है क्योंकि एनएमपीए ट्विच स्ट्रीमर्स और संगीत उद्योग के बीच घर्षण के कारण फर्म से आगे की कार्रवाई चाहता है। यह स्पष्ट नहीं है कि भविष्य में नियम कैसे विकसित हो सकते हैं। इसे संबोधित करना एक कठिन समस्या है, और विवाद बना रहता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/in-this-illustration-an-american-video-live-streaming-news-photo/1233364153?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: