नई ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का परीक्षण किया : उत्तर कोरिया

सियोल, उत्तर कोरिया ने बुधवार को कहा कि उसने एक नई ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने बताया कि मिसाइल मंगलवार को अपने पहले परीक्षण के दौरान रक्षा वैज्ञानिकों द्वारा निर्धारित प्रमुख तकनीकी लक्ष्यों पर खरी उतरी।

एजेंसी ने चमकीली नारंगी रंग की लपटों के बीच हवा में उड़ती मिसाइल की एक तस्वीर भी जारी की। इस महीने दो दौर के मिसाइल परीक्षण के बाद ‘हाइपरसोनिक मिसाइल’ का परीक्षण किया गया।

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत ने इससे पहले अमेरिका पर ‘‘शत्रुतापूर्ण नीति’’ जारी रखने का आरोप लगाया था और मांग की थी कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास को स्थायी रूप से समाप्त कर दे। उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ भी संबंधों को सुधारने की पेशकश की है।

गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया और जापान के अधिकारियों ने एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की बात कही थी। अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान ने एक बयान में कहा था कि परीक्षण अमेरिकी कर्मियों, क्षेत्र या हमारे सहयोगियों के लिए तत्काल खतरा पैदा नहीं करता है, लेकिन यह मिसाइल परीक्षण ‘‘ (उत्तर कोरिया के) अवैध हथियार कार्यक्रम के अस्थिरकारी प्रभाव को उजागर करता है।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: