नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्वदेशी ईंधन विकसित करने का आह्वान किया

केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्वदेशी ईंधन विकसित करने का आह्वान किया है। गडकरी ने सरकार की एजेंसियों और अनुसंधान संस्थानों के प्रतिनिधियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह अपील की। ​​गडकरी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर ली-आयन बैटरी घटकों के लगभग 81 प्रतिशत उपलब्ध होने के साथ, भारत कम लागत पर मूल्यवर्धन, और परिणामी रोजगार सृजन के लिए एक बहुत अच्छा मौका है। 0गडकरी ने कहा, ली-आयन, मेटल-आयन, सोडियम सल्फर, हाइड्रोजन, आयरन सल्फर, पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन सेल सिस्टम, जिंकगेल आदि सहित विभिन्न तकनीकों के लिए प्रस्तुत प्रस्तुतियों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आर्थिक व्यवहार्यता किसी भी सफल तकनीक का आधार है।

बैठक में एमओएस-आरटीएच जन. रिटायर्ड डा. वी के सिंह प्रधान मंत्री के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, सचिव आरटीएच गिरधर अरमाने और डीआरडीओ] इसरो, सीएसआईआर और आईआईटी के वरिष्ठ प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

एनआईटीआई अयोग के सीईओअमिताभ कांत ने लिथियम आयन वैकल्पिक बैटरी पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया और खनन कंपनियों के इस संबंध में संपत्ति हासिल करने के लिए विदेश में अवसर तलाशने के विचार का समर्थन किया। उन्होंने कहा, एनआईटीआई आयोग ने एल्यूमीनियम-आयन बैटरी में अनुसंधान के लिए गुवाहाटी और दिल्ली सहित चार आईआईटी के साथ सहयोग किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: