नीलामी में इतिहास की पहली तस्वीर 2 मिलियन डालर में बिकी

विलियम हेनरी फॉक्स टैलबोट द्वारा इतिहास की लगभग 200 तस्वीरों की एक श्रृंखला ने नीलामी के अनुमानों को पार करते हुए रिकार्ड बना दिया। इस नीलामी में इन तस्वीरों से 1.95 मिलियन डालर से अधिक की बिक्री की है। इन तस्वीरों को यकीनन 19वीं शताब्दी की सबसे मूल्यवान बहुत सी तस्वीरों के रूप में वर्णित किया गया था जो सोथबी के नीलामी घर द्वारा बाजार में लाई गई।

चित्रों में 1840 के दशक में वास्तुकला, वनस्पति विज्ञान और रोजमर्रा की जिंदगी में फैले इनडोर और बाहरी दृश्यों को चित्रित किया गया है, जो प्रारंभिक विक्टोरियन ब्रिटेन की एक दुर्लभ झलक प्रदान करता है। जैसा कि उन्होंने अपने ग्राउंडब्रेकिंग कैमरा तकनीक के साथ प्रयोग किया, एक अंग्रेजी वैज्ञानिक और आविष्कारक, टैलबोट, ने परिवार के सदस्यों और दोस्तों के कई चित्र भी बनाए।

श्रृंखला, जिसे नीलामी में एकल के रूप में बेचा गया था, जिसमें 70 से अधिक तस्वीरें और मुद्रित प्रिंट के तीन एल्बम शामिल थे। इसमें टैलबोट के प्रसिद्ध कार्य “द पेंसिल ऑफ नेचर” के साथ-साथ उनके प्रकाशन “स्कॉटलैंड में सन पिक्चर्स” के दुर्लभ संस्करण भी शामिल थे, जो स्कॉटलैंड के माध्यम से उनकी यात्रा को रिकॉर्ड करता है।

बिक्री के लिए 191 तस्वीरों में से 1844 में निर्माणाधीन लंदन के प्रसिद्ध स्मारक, नेल्सन के कॉलम का एक शॉट था, जो फोटोग्राफर के सबसे प्रसिद्ध में से एक था। संग्रह का महत्व न केवल इसकी उम्र और स्थिति में है, बल्कि इसकी सीमा और पूर्णता में भी है।

टैलबॉट ने 1840 के दशक में अपनी सौतेली बहन हेनरीटा होराटिया मारिया गिस्टफोर्ड को वस्तुएं दीं, जो कुछ तस्वीरों में दिखाई देती हैं। तब से, उन्हें परिवार के माध्यम से पारित कर दिया गया था, हाल ही में बिक्री के साथ पहली बार वे कलेक्टरों को उपलब्ध कराए गए थे। बिक्री में गिस्टफोर्ड की व्यक्तिगत स्केचबुक भी शामिल थी, जिसमें स्केच और वॉटरकलर्स शामिल थे।

फोटो क्रेडिट : Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: