नेटफ्लिक्स पर आइकॉनिक एनीमे सीरीज़ “काउबॉय बीबॉप” का लाइव-एक्शन प्रसारित

नेटफ्लिक्स पर प्रतिष्ठित श्रृंखला काउबॉय बेबॉप का लाइव-एक्शन अनुकूलन भावनात्मक रूप से परिपक्व बना रहा है। इस टीवी शो को 1990 के दशक के उत्तरार्ध में अपनी स्थापना के बाद से अब तक की सबसे बेहतरीन कार्टून श्रृंखला में से एक माना जाता है, और यह उन कुछ स्थितियों में से एक है जहां जापानी डब संस्करण को पसंद किया जाता है। काउबॉय “बीबॉप” पर मिसफिट्स के एक प्रेरक दल का अनुसरण करता है क्योंकि वे इनाम शिकारी के रूप में जीवन यापन करने की कोशिश करते हैं।

काउबॉय बेबॉप को इसके जटिल लेकिन प्यारे पात्रों, शैली-सम्मिश्रण, शैली-विरोधी साउंडट्रैक और गहन, विचारोत्तेजक विषयों के लिए प्रशंसा मिली है। कुछ प्रशंसकों को नेटफ्लिक्स के प्रस्तावित लाइव-एक्शन काउबॉय बीबॉप शो पर संदेह था, इस डर से कि यह कई पिछले लाइव-एक्शन एनीमे अनुकूलन के नक्शेकदम पर चलेगा, जो महत्वपूर्ण और वित्तीय फ्लॉप रहे हैं। दूसरी ओर, काउबॉय बीबॉप के पास इस प्रवृत्ति को कम करने का मौका है।

एक श्रृंखला की नकल करना जिसे कई प्रशंसक निर्दोष मानते हैं, स्पाइक स्पीगल की भूमिका निभाने वाले जॉन चो ने कहा कि वह केवल इस वादे के बाद फिल्म में शामिल होने के लिए सहमत हुए कि यह रीमेक शॉट-फॉर-शॉट नहीं होगा। “यह अप्रभावी तुलनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक नुस्खा था,” चो ने समझाया।

नेटफ्लिक्स सीरीज़ शुरू होने से पहले ही फ्लॉप हो जाएगी क्योंकि दर्शकों को इस काउबॉय बीबॉप की मूल से तुलना करने पर फिक्स किया जाएगा। चो ने पहली बार में अपनी उम्र के अंतर के बारे में आत्म-जागरूक होने की बात स्वीकार की। एनीमे में स्पाइक 27 साल का है, लेकिन चो 49 साल का है, जो काउबॉय बीबॉप संस्करणों के बीच कई बदलावों में से एक है। दूसरी ओर, चो का मानना ​​​​है कि अब जब वह बड़ा हो गया है, तो वह चरित्र का बेहतर प्रतिनिधित्व कर सकता है। वह स्पाइक की भावनात्मक गहराई को बेहतर ढंग से व्यक्त कर सकता है, जो कि मूल चरित्र की उम्र के साथ रहने की तुलना में शायद अधिक महत्वपूर्ण है।

काउबॉय बेबॉप की कुछ सामग्री को वर्तमान समय को प्रतिबिंबित करने के लिए संशोधित किया गया है। फेय वेलेंटाइन (डेनिएला पिनेडा) अलमारी अधिक व्यावहारिक है, क्योंकि इसमें ऐसे कपड़े शामिल हैं जो पिनेडा को उन्हें पहनते समय स्टंट निष्पादित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि कुछ प्रशंसक परिवर्तन से नाराज थे, एनिमेटेड से लाइव-एक्शन चरित्र डिजाइन में संक्रमण करते समय यह एक आवश्यक समायोजन है।

ग्रेनिया मार्स एलिजा गुओ एकेनर, जिसे ग्रेन के नाम से भी जाना जाता है, को एक और मेकओवर मिला है। ग्रेन एक युद्ध के दिग्गज थे जिन्होंने एक प्रायोगिक दवा ली जिसने उनके एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाया और उन्हें मूल कार्टून विकसित करने का कारण बना। काउबॉय बीबॉप, वर्ष 2071 में स्थापित, कई मायनों में महत्वपूर्ण था, लेकिन इसमें बहुत सारी शब्दावली नहीं थी जो अब एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए मौजूद है जब यह मूल रूप से प्रसारित हुई थी। नेटफ्लिक्स शो के लिए ग्रेन के चरित्र को गैर-बाइनरी के रूप में फिर से डिजाइन किया गया है और गैर-बाइनरी अभिनेता मेसन अलेक्जेंडर पार्क द्वारा खेला जाता है।

जैसा कि फेय की पोशाक के प्रति प्रतिक्रियाओं से प्रमाणित है, संशोधन के पीछे के तर्क की परवाह किए बिना, कुछ प्रशंसक केवल इस बात की परवाह करेंगे कि यह अब पूरी तरह से सच नहीं है। शायद वे इस तथ्य से संतुष्ट होंगे कि एनीम के मूल संगीतकार योको कन्नो वापस आ गए हैं, और निर्देशक शिनिचिरो वतनबे श्रृंखला पर एक रचनात्मक सलाहकार के रूप में काम करेंगे। लाइव-एक्शन प्रोजेक्ट में उनकी भागीदारी नेटफ्लिक्स की एक श्रृंखला का निर्माण करने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है जो मूल रूप से वैचारिक और कलात्मक रूप से प्रामाणिक है, भले ही कुछ तत्वों को अपडेट किया गया हो।

बेशक, नेटफ्लिक्स का काउबॉय बीबॉप मूल एनीमे श्रृंखला से विचलित हो रहा है, जो एक अच्छी बात हो सकती है। काउबॉय बेबॉप के अद्भुत कलाकार और चालक दल 2021 के पतन में प्रीमियर होने पर नए दर्शकों के लिए एक प्यारी श्रृंखला पेश करेंगे। दर्शकों ने मूल एनीमे देखा है या नहीं, उन्हें इस अनुकूलन के परिणामों से संतुष्ट होना चाहिए। जब मूल काउबॉय बीबॉप की बात आती है, तो मूल अमीन श्रृंखला हमेशा रहेगी, लेकिन बदलाव के लिए थोड़ी जगह छोड़ना और हमारी वर्तमान वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना ठीक है, जो जानता है कि प्रशंसकों को सुखद आश्चर्य भी हो सकता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.flickr.com/photos/nargalzius/184629534/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: