नेटफ्लिक्स पर 11 जून को रिलीज होगी “स्केटर गर्ल”

जब आशा गोंड ने मध्य भारत में अपने गृहनगर जंवर में स्केटबोर्डिंग शुरू की, तो उनके पड़ोसी हैरान रह गए। उन्होंने किशोरी के माता-पिता को सलाह दी कि वह उसे घर के कामों में व्यस्त रखे या उससे शादी करे। जब वह हाथ में स्केटबोर्ड लेकर शहर की यात्रा करती थी तो वे उसका उपहास उड़ाते थे और भद्दी टिप्पणी करते थे। गांव वालों ने गोंड (अब 21 साल) को बताया कि स्केटबोर्डिंग केवल लड़कों के लिए है।

स्केटबोर्डिंग भारत के शहरी शहरों में भी लोकप्रिय नहीं है, गोंड जैसे ग्रामीण इलाकों में तो बहुत कम है। एक जर्मन सामाजिक कार्यकर्ता ने अपने गांव में स्केट पार्क विकसित किया। इसने गोंड में स्केटिंग के लिए एक जीवन बदलने वाला जुनून जगाया, जिसे उसने गाँव के मजबूत पितृसत्तात्मक रीति-रिवाजों के बावजूद आगे बढ़ाया और उसे अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए प्रेरित किया।

यह एक असाधारण कहानी है कि कैसे एक स्केटपार्क न केवल ग्रामीण भारत में एक छोटी लड़की के जीवन को बदल सकता है बल्कि वास्तव में पूरे समुदाय का जीवन बदल सकता है। सामाजिक मानदंडों और अपेक्षाओं को फिर से परिभाषित करने का साहस करना। यह पूरी नई पीढ़ी को जोश और प्रेरित करने वाली फिल्म है।

और यह स्केटर गर्ल नामक एक नई नेटफ्लिक्स फिल्म की कहानी भी है, जो 11 जून को रिलीज होगी। फिल्म एक ग्रामीण भारतीय किशोर लड़की की यात्रा का अनुसरण करती है, जो एक पश्चिमी व्यक्ति द्वारा स्केटपार्क बनाने के बाद स्केटबोर्डिंग के लिए जीवन बदलने वाला जुनून विकसित करती है। समुदाय, लेकिन जब वह प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करती है तो बाधाओं में फंस जाती है।

निर्माताओं के अनुसार, यह गोंड की तरह ही भारतीय स्केटबोर्डिंग लड़कियों की कहानियों का एक काल्पनिक चित्रण है। निर्देशक मंजरी मकिजनी का दावा है कि उनकी फिल्म स्केटर गर्ल विभिन्न संस्कृतियों पर स्केटबोर्डिंग के प्रभाव से प्रेरित थी। हालांकि, ट्रेलर देखने के बाद, रेइनहार्ड की कला और गोंड की कहानी के कुछ प्रशंसकों ने कल्पना की कि फिल्म गोंड और जंवर स्केटपार्क के बारे में होगी।

जनवर मध्य प्रदेश में एक बाघ अभयारण्य के बाहरी इलाके में लगभग 1,200 लोगों का एक छोटा सा शहर है। आदिवासी, या आदिवासी समुदाय, आबादी का लगभग आधा हिस्सा बनाते हैं। आदिवासियों को प्राचीन जाति व्यवस्था द्वारा भारत की सामाजिक व्यवस्था की तह तक ले जाया जाता है, और वे अक्सर बाकी समुदाय से अलग रहते हैं।

फोटो क्रेडिट : https://www.whats-on-netflix.com/news/indian-american-netflix-movie-skater-girl-arrives-in-june-2021-what-we-know-so-far/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: