न्यूजीलैंड में बाढ़ में फंसे सैकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला गया

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड), न्यूजीलैंड के कैंटरबरी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश से आयी बाढ़ के कारण फंसे सैकड़ों लोगों को सोमवार को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। बचाव अभियान के दौरान कुछ लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया।

अधिकारियों ने सप्ताहांत और सोमवार को कुछ जगहों पर 40 सेंटीमीटर (16 इंच) बारिश होने के बाद आपात स्थिति की घोषणा की है। मौसम अधिकारियों ने सोमवार शाम तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

सेना ने 50 से अधिक लोगों को निकालने में मदद की। इस दौरान एनएच-90 सैन्य हेलीकॉप्टर से रात के दौरान कई लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

सेना के जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन जेक फेबर ने बताया कि दारफील्ड शहर में पेड़ पर चढ़ा एक व्यक्ति बाढ़ के पानी में कूद गया था और तैरकर सुरक्षित बाहर आना चाहता था, लेकिन वह बाढ़ के पानी में बह गया। सेना के हेलीकॉप्टर की मदद से उसका पता लगाया गया और बाढ़ के पानी से सुरक्षित बाहर निकला गया।

बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की सोमवार को क्राइस्टचर्च का दौरा करने की योजना है।

न्यूजीलैंड की यात्रा पर आये ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने पत्रकारों से कहा कि वह ‘‘बाढ़ प्रभावित लोगों के बारे सोचकर चिंतित हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया बाढ़, चक्रवात, आग की घटनाओं और यहां तक कि चूहों से फैलने वाले प्लेग रोग से अनजान नहीं है। दोनों देशों ने पिछले कुछ वर्षों में काफी चुनौतियां देखी हैं।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: