पर्यटकों के लिए लियोनार्डो दा विंची की प्रसिद्ध पेंटिंग का घर खुला

इटली का मिलान शहर आमतौर पर दो चीजों के जाना जाता है एक फैशन ब्रांड के लिए और दूसरा लियोनार्डो दा विंची की प्रसिद्ध अंतिम सप्लीमेंट पेंटिंग का घर। उनकी कलात्मक सृजन और इस जगह को सुरक्षित रखने के लिए लोगों में इसे देखने के लिए पहले टिकट पाने की जिज्ञासा शुरू हो जाती है। मिलान में सांता मारिया की कलाकृति डेल ग्राजी के चर्च और डोमिनिकन कॉन्वेंट यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के अंदर स्थित है।

इसमें कार्य 1495 और 1497 के बीच चित्रित किया गया है मिलान के शीर्ष आर्कषण हैं जिसे देखने के लिए दुनियाभर से पर्यटक इस जगह पर आते हैं। कोविड महामारी से पहले पर्यटक अपनी टिकट प्राप्त करने के लिए लंबी लाइनों में खड़े रहते थे। कभी-कभी इतने पर्यटक आ जाते थे कि सप्ताह के लिए नहीं बल्कि पूरे महीने के लिए पहले ही बुकिंग हो जाती थी। अब एक बार फिर इसे दर्शकों के लिए खोल दिया गया है। लेकिन कोविड-19 के नियमों का अनुसरण करना अनिवार्य है।

अभी महामारी के कारण कई देशों से मिलान की यात्रा स्थगित है जिससे पर्यटक अभी कम पहंुच रहे हैं। परंतु जिन देशों से पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं वह लोम्बार्डी क्षेत्र में रहने वाले केवल स्थानीय लोग पर्यटकों की भीड़ के बिना कलाकृति को देख सकते हैं। इसके लिए हर 15 मिनट में कमरे में केवल आठ व्यक्ति ही कृलाकृति का आनंद ले सकते हैं। अभी टिकट आसानी से सुलभ हो रहे हैं।

संग्रहालय के अनुसार सभी पर्यटक कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए नियमों का पालन करेगें और सुरक्षा नियमों की अनदेखी न करते हुए चेहरे पर मास्क और उचित दूरी पर रहकर कलाकृति देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: