पर्वतारोहियों के लिए अप्रैल में फिर से माउंट एवरेस्ट की तैयारी

कोरोनोवायरस महामारी के कारण माउंट एवरेस्ट एक साल तक बंद रहने के बाद फिर से शुरू होने के लिए तैयार है। पर्यटन विभाग ने कहा कि अगले महीने कई पर्वतारोही लौटेंगे क्योंकि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फिर से शुरू किया जाएगा। पर्वतारोही और सरकारी अधिकारियों ने व्यक्त किया कि वे उचित कोविड मानदंडों के तहत पहाड़ पर चढ़ेंगे।

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी, मीरा आचार्य के अनुसार, 2011 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की कोशिश करने वाले 381 पर्वतारोहियों की रिकॉर्ड संख्या की तुलना में, अप्रैल में शुरू होने वाले मौसम की तुलना में 300 से अधिक विदेशी पर्वतारोही चढ़ाई का प्रयास करेंगे।

उसने आगे कहा कि यह संख्या एक-सप्ताह के संगरोध की प्रमाणिकता और प्रमाणपत्रों की परवाह किए बिना है, जो कहती है कि उक्त पर्वतारोही ने संक्रमण के लिए नकारात्मक प्रयास किया है।

जाहिर है, सभी पर्वतारोहण कंपनियां विभिन्न कारणों से इस बार फिर से शुरू नहीं कर रही हैं। कई कंपनियों का मानना है कि अभियान चलाने का यह सही समय नहीं है, विशेष रूप से नेपाल की कमजोर चिकित्सा देखभाल प्रणाली को देखते हुए। हालांकि, कुछ पर्वतारोहियों को माउंट एवरेस्ट तक ले जाने के लिए लैस हैं।

इसी तरह आयोजकों ने समझा कि विदेशी पर्वतारोहियों के लिए एवरेस्ट का चीनी पक्ष, जो एक साल पहले बंद हो गया था, इस मौसम में भी बंद रहेगा, जिसका अर्थ नेपाल की ओर अधिक पर्वतारोही होगा।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: