पश्चिम बंगाल के सर्वश्रेष्ठ यात्रा स्थल

दीघा कोलकाता की भीड़ से एक अद्भुत पलायन है, और यह एकल यात्री के लिए आदर्श है। समुद्र के शानदार नज़ारों को देखने के अलावा, यहाँ करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। सूर्यास्त और सूर्योदय की अत्यधिक मांग की जाती है, और सब कुछ आदर्श से बाहर प्रतीत होता है। दीघा सभी बजटों के अनुरूप आवास विकल्पों की एक विस्तृत पसंद प्रदान करता है।

शांतिनिकेतन समय में एक कदम पीछे है जो अपने नाम पर कायम है। यह शहर अपने भव्य वसंत उत्सव और रवींद्रनाथ टैगोर के विश्व-प्रसिद्ध विश्व-भारती विश्वविद्यालय के घर होने के लिए प्रसिद्ध है। ग्रामीण इलाकों के असली आकर्षण का अनुभव करने के लिए आप ग्रामीण इलाकों में आगे की यात्रा कर सकते हैं।

यदि आप घूमने के लिए एक नए गंतव्य की तलाश कर रहे हैं तो हेनरी द्वीप सबसे अच्छा विकल्प है। सुंदरबन के पास ही है यह आइलैंड वेकेशन आपको प्रेरित और मोहित करेगा। यहां एक वॉच टावर भी है जो आसपास के क्षेत्र के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह हाल ही में बर्डवॉचर्स के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गया है।

बौद्ध मठ और प्रसिद्ध नर्सरी कलिम्पोंग में पाए जा सकते हैं, जो एक छोटा हिमालयी रिट्रीट है। मौज-मस्ती करने, नेपाली या तिब्बती व्यंजन खाने, छोटी पैदल यात्रा पर जाने, मठों को देखने और पक्षियों को देखने में दिन बीत जाते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां आप जीवन की सादगी में शांति और आनंद पाने के लिए बार-बार वापस आना चाहेंगे।

फोटो क्रेडिट : https://www.maxpixel.net/Green-Sky-Bengal-White-West-Tree-Road-Black-1543619

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: