पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय उद्यान और वन 23 सितंबर से फिर से खोलने के लिए तैयार

पश्चिम बंगाल 23 सितंबर से पर्यटकों के लिए राष्ट्रीय उद्यान और जंगलों को फिर से खोलने के लिए तैयार है। वन विभाग ने इस संबंध में अभी प्रक्रिया शुरू की है। वन मंत्री राजीब बनर्जी ने हाल ही में वन अधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद सिलीगुड़ी में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे दुर्गा पूजा से पहले पर्यटकों के लिए राष्ट्रीय उद्यान और जंगल खोलने में प्रगति कर रहे हैं। यह वन्यजीव प्रेमियों और पर्यटकों के लिए एक महत्वपूर्ण निधन के रूप में आना चाहिए।

अधिकारियों ने आगे कहा कि मानसून के कारण जंगल दो महीने के करीब रहता है, यानी हर साल 15 जुलाई से 15 सितंबर तक। बहरहाल, इस वर्ष कोविड महामारी के कारण, मार्च की शुरुआत से ही पर्यटकों के लिए जंगल बंद रहे, जब तालाबंदी की घोषणा की गई थी।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक रविकांत सिन्हा ने कहा कि इस संबंध में नियम उसी के लिए जारी किए जाएंगे और बैठक के दौरान दिशानिर्देशों का विस्तार तय किया जाएगा, जो आज होने वाला है। नियमों के अनुसार, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कोविड सलाहकार की तर्ज पर तैयार किया जाएगा कि वन कर्मचारी, पर्यटक और अन्य साझेदारों को वायरस से संक्रमित होने का कम से कम जोखिम हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: