पूर्व तानाशाह शासक रहे कर्नल मुअम्मर अल गद्दाफी के बेटे अल-सादी गद्दाफी रिहा

काहिरा, लीबिया के अधिकारियों ने रविवार को पूर्व तानाशाह कर्नल मुअम्मर अल गद्दाफी के बेटे अल-सादी गद्दाफी को रिहा कर दिया। वह पड़ोसी देश नाइजर से प्रत्यर्पण के बाद त्रिपोली की एक जेल में सात साल से अधिक समय से कैद थे।

मनोनीत प्रधानमंत्री अब्दुल हमीद दबीबेह ने सोमवार तड़के ट्वीट किया कि अदालत के आदेश पर अमल करते हुए अल-सादी गद्दाफी को रिहा कर दिया गया है।

सरकारी प्रवक्ता मोहम्मद हमाउदा ने बताया कि अल-सदी को त्रिपोली की अल-हदबा जेल से रिहा किया गया ।

स्थानीय समाचार वेबसाइट ‘अल-मर्सद’ की खबर के अनुसार, अल-सादी गद्दाफी उनके खिलाफ लगे आरोपों से बरी किए जाने के बाद रिहा कर दिया गया। रिहाई के बाद वह तुर्की रवाना हो गए।

गौरतलब है कि 2011 के विद्रोह के समय, अल-सादी गद्दाफी ने एक विशेष बल ब्रिगेड का नेतृत्व किया था, जिसने प्रदर्शनकारियों तथा विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई की। 2011 में रेगिस्तान के रास्ते वह नाइजर चले गए थे, जब उनके पिता का शासन चरमरा रहा था। 2014 में उन्हें और उनके साथियों को नाइजर ने प्रत्यर्पित किया था। देश वापसी के बाद, उन्हें 2011 के विद्रोह के दौरान अपहरण तथा बलात्कार, अपने पद के दुरुपयोग और अल-रियानी की हत्या के आरोपों का सामना करना पड़ा था। पूर्व तानाशाह गद्दाफी के आठ बच्चे हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : https://twitter.com/SaadiGaddafi/photo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: