प्रसिद्ध योसेमाइट नेशनल पार्क की आरक्षण मुफ्त यात्रा

प्रसिद्ध योसेमाइट नेशनल पार्क के यात्रियों का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए जो प्रतिबंध थे, उन्हें हटा दिया गया है। अधिकारियों ने आरक्षण प्रणाली को हटा दिया है जो यातायात प्रवाह का प्रबंधन करने के लिए थी।

अब संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रसिद्ध नेशनल पार्क में जाने के लिए प्री-बुकिंग की आवश्यकता नहीं है। राष्ट्रीय उद्यान सेवा (एनपीएस) के अधिकारियों के अनुसार, “इससे पार्क के सबसे लोकप्रिय स्थलों पर भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिली। पार्क का उद्देश्य पर्यटकों को स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करने का उचित अवसर प्रदान करते हुए सार्वजनिक पहुंच को बढ़ाना है।”

आरक्षण प्रणाली को पिछले साल उन कारों की संख्या पर एक चिन्ह लगाने के लिए पेश किया गया था जो एक बार में राष्ट्रीय उद्यान के अंदर पहुंच सकती हैं। हालांकि पर्यटकों को किसी भी आरक्षण की आवश्यकता नहीं है, फिर भी उनसे अनुरोध किया जाता है कि पार्क में जाने के दौरान सभी सुरक्षा सावधानियों का पालन करें। सामाजिक दूरी बनाए रखने और चेहरे का मास्क पहने।

हालांकि, शिविर के प्रयोजनों के लिए, पर्यटकों को अभी भी अग्रिम पंजीकरण की आवश्यकता होती है यदि वे पार्क के अंदर रात भर रहने का इरादा रखते हैं। सभी रास्ते खुले हैं ताकि लोग एक बार फिर से पैदल यात्रा का आनंद ले सकें। पार्क के आगंतुक केंद्र और बुकस्टोर जैसे कुछ क्षेत्र इस समय कम सेवा के साथ काम कर रहे हैं।

लेकिन, अब तक, योसेमाइट घाटी में कोई शटल सेवा नहीं है। इसके अलावा, योसेमाइट संग्रहालय, थिएटर और माउंटेन रूम रेस्तरां जैसे आकर्षण अस्थायी रूप से बंद हैं। कैलिफ़ोर्निया के सिएरा नेवादा पर्वत में योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यान अपने नम्र, प्राचीन क्रम के पेड़ों, प्रतिष्ठित ब्राइडलविल फ़ॉल और एल कैपिटन चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: