फिल्म “आई एम सैमुअल” का उद्देश्य गे होने पर केन्या में कथा को स्थानांतरित करना

पीटर मुरीमी की पांच साल की अवधि में सत्य-शैली की फिल्म आई एम सैमुअल, शहर और ग्रामीण के विपरीत होने पर सबसे मजबूत है। केन्या के खेत, मिट्टी की सड़कें, वनस्पति और मक्का के खेत नैरोबी के अंतहीन शोर और क्लस्ट्रोफोबिया के विपरीत एक चक्रीय, लेकिन फिर भी, जीवन का स्वाद पेश करते हैं।

सैमुअल असिलिकवा केन्या के एक छोटे से गाँव में पले-बढ़े। सदियों की परंपरा-और असहिष्णुता द्वारा सूचित एक कठोर पुरुषत्व टेम्पलेट था। उनके जीवन पर हाल ही में एक वृत्तचित्र में, हम देखते हैं कि असिलिक्वा के पिता, एक उपदेशक, उनसे सवाल करते हैं कि उन्हें पत्नी क्यों नहीं मिली। जब वह काम और रोमांच की तलाश में नैरोबी जाता है तो हम उसका अनुसरण करते हैं। एलेक्स के रूप में संदर्भित एक व्यक्ति के साथ, वह एक समूह, साहचर्य और गहन रोमांस की खोज करता है।

मुरीमी लंबे समय से केन्याई रिवाज और एलजीबीटी प्रेम के बीच की कठोरता के बारे में एक फिल्म बनाना चाहते थे – एक कठोरता जो हमेशा हिंसा की ओर ले जाती है – एक करीबी दोस्त की दर्दनाक कहानी सुनने के बाद। उन्हें वी आर नॉट द मशीन में सहयोगी मिले, जो एक स्थानीय प्रोडक्शन कंपनी है जो बाहरी लोगों की कहानियां बताती है, और साथ में उन्होंने माइनफील्ड के माध्यम से सबसे अच्छा तरीका निकाला।

वृत्तचित्र के बावजूद, असिलिकवा सुरक्षा चिंताओं के डर से अपने बारे में बहुत अधिक खुलासा करने से सावधान रहती है। उन्होंने केन्या में एक समलैंगिक व्यक्ति के रूप में जीवन को “मुश्किल” बताया। राष्ट्र और शहर के बीच, उनकी व्यक्तिगत छवि में महत्वपूर्ण बदलाव की आवश्यकता थी।

असिलिकवा और एलेक्स वर्तमान में फिल्म के लिए एक हिंसक प्रतिक्रिया की प्रत्याशा में यूरोप में रह रहे हैं – यद्यपि केन्या में कोई रिलीज की तारीख निर्धारित नहीं की गई है। बहरहाल, दोनों पुरुष संयुक्त राज्य में अधिकारों के भविष्य के बारे में सतर्क आशावाद व्यक्त करते हैं।

मुरीमी को विश्वास है कि अगर उनका वीडियो उनकी मातृभूमि में देखा जाता है, तो यह समलैंगिक होने का अर्थ “कथा और धारणा को बदल देगा”। आई एम सैमुअल कहानी के केंद्र में और परिधि पर अन्य लोगों के बीच समानता पर जोर देने के लिए उत्सुक है: असिलिकवा अपने कई दोस्तों की तरह ही आध्यात्मिक और रूढ़िवादी है। 3 जून को आई एम सैमुअल यूनाइटेड किंगडम में रिलीज होगी।

फोटो क्रेडिट : Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: