बटलर और चहल ने रॉयल्स को नाइट राइडर्स पर रोमांचक जीत दिलाई

मुंबई, जोस बटलर के इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के दूसरे शतक के बाद युजवेंद्र चहल के हैट्रिक सहित पांच विकेट से राजस्थान रॉयल्स सोमवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को सात रन से हराकर अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

रॉयल्स के 218 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स की टीम चहल (40 रन पर पांच विकेट) की फिरकी के जादू के सामने श्रेयस (51 गेंद में 85 रन, सात चौके, चार छक्के) और फिंच (28 गेंद में 58 रन, नौ चौके, दो छक्के) के बीच दूसरे विकेट की 107 रन की साझेदारी के बावजूद 19.4 ओवर में 210 रन पर सिमट गई। उमेश यादव ने अंत में नौ गेंद में 21 रन बनाए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए।

नाइट राइडर्स की टीम एक समय दो विकेट पर 148 रन बनाकर काफी मजबूत स्थिति में थी लेकिन टीम ने अपने अंतिम आठ विकेट 62 रन पर गंवा दिए।

रॉयल्स की टीम के छह मैचों में चार जीत से आठ अंक हो गए हैं। नाइट राइडर्स की टीम सात मैच में छह अंक के साथ सातवें स्थान पर है।

बटलर ने 61 गेंद में पांच छक्कों और नौ चौकों से 103 रन की पारी खेलने के अलावा देवदत्त पडिक्कल (24) के साथ पहले विकेट के लिए 97 और कप्तान संजू सैमसन (38) के साथ दूसरे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की जिससे रॉयल्स ने पांच विकेट पर 217 रन बनाए। शिमरोन हेटमायर ने अंत में 13 गेंद में नाबाद 26 रन की पारी खेली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स ने पहली गेंद पर सुनील नारायण (00) का विकेट गंवा दिया जो हेटमायर के सटीक निशाने का शिकार बने।

अय्यर ने ट्रेंट बोल्ट पर लगातार दो चौकों के साथ शुरुआत की और फिर प्रसिद्ध कृष्णा पर भी लगातार दो चौके मारे। सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने भी बोल्ट पर दो चौके जड़े।

दोनों ने स्पिनरों को हावी नहीं होने दिया। श्रेयस ने रविचंद्रन अश्विन का स्वागत चौके के साथ किया जबकि फिंच ने इसी ओवर में पारी का पहला छक्का मारा जिससे नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में एक विकेट पर 57 रन बनाए।

फिंच ने युजवेंद्र चहल के पहले ओवर में तीन चौकों से 17 रन बटोरे। उन्होंने कृष्णा पर लगातार दो चौके के साथ सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और नौवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

फिंच हालांकि कृष्णा के इसी ओवर में आफ साइड के बाहर की गेंद को हवा में लहराकर डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर करूण नायर को कैच दे बैठे।

अय्यर पर फिंच के आउट होने का कोई असर नहीं पड़ा। उन्होंने अश्विन पर छक्का और फिर एक रन के साथ 32 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर ने अश्विन पर छक्का जड़ा। नितीश राणा (18) ने चहल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में लांग आन पर बटलर को कैच दे बैठे।

अश्विन ने पहली ही गेंद पर आंद्रे रसेल (00) को बोल्ड करके नाइट राइडर्स को बड़ा झटका दिया।

अय्यर 66 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मैकॉय की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान सैमसन ने उनका कैच टपका दिया। अय्यर ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए मैकॉय और बोल्ट पर छक्के जड़े।

नाइट राइडर्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 51 रन की दरकार थी। चहल ने 17वें ओवर में हैट्रिक सहित वेंकटेश अय्यर (06), श्रेयर अय्यर, शिवम मावी (00) और पैट कमिंस (00) के विकेट चटकाकर मैच का रुख बदल दिया।

उमेश यादव (नौ गेंद में 21 रन) ने 18वें ओवर में बोल्ट पर दो छक्के और एक चौके से 20 रन बटोरे। नाइट राइडर्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 18 रन की जरूरत थी। कृष्णा के 19वें ओवर में सात रन बने।

मैकॉय (41 रन पर दो विकेट) ने शेल्डन जैकसन (08) को शॉर्ट फाइन लेग पर कृष्णा के हाथों कैच कराया और फिर उमेश को बोल्ड करके रॉयल्स को जीत दिलाई।

इससे पहले 150वां आईपीएल मैच खेल रहे सुनील नारायण ने चार ओवर में सिर्फ 21 रन देकर दो विकेट चटकाए। नाइट राइडर्स के अन्य गेंदबाज महंगे साबित हुए। पैट कमिंस ने चार ओवर में 50 जबकि उमेश यादव ने 44 रन लुटाए। कमिंस को एक विकेट मिला जबकि उमेश के खाते में कोई विकेट नहीं आया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे रॉयल्स को बटलर ने पडिक्कल के साथ मिलकर तूफानी शुरुआत दिलाई। बटलर पहले दो ओवर शांत रहे जिसमें एकमात्र बाउंड्री पडिक्कल के बल्ले से निकली।

बटलर ने इसके बाद तीखे तेवर दिखाए। उन्होंने उमेश की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ने के बाद शिवम मावी (34 रन पर एक विकेट) की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का मारा।

रॉयल्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 60 रन जोड़े।

पडिक्कल ने सातवें ओवर में कमिंस पर लगातार दो चौके मारे जबकि बटलर ने भी इस तेज गेंदबाज पर सीधा चौका जड़कर सिर्फ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

पडिक्कल ने नारायण पर अपना पहला छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 18 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा।

बटलर को इसके बाद सैमसन के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। टीम के रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। सैमसन ने आते ही मावी पर लगातार दो चौके जड़े जबकि बटलर ने भी कमिंस पर दो चौके मारे।

सैमसन ने चक्रवर्ती और उमेश पर छक्के जड़े लेकिन आंद्रे रसेल (29 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर मावी को कैच दे बैठे। उन्होंने 19 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे।

बटलर ने कमिंस की फुलटॉस को छह रन के लिए भेजकर 59 गेंद में मौजूदा सत्र का दूसरा और आईपीएल करियर का तीसरा शतक पूरा किया।

बटलर हालांकि कमिंस के इसी ओवर में गेंद को पुल करने की कोशिश में फाइन लेग पर चक्रवर्ती को कैच दे बैठे।

नारायण ने इसके बाद रियान पराग (05) जबकि मावी ने करूण नायर (03) को पवेलियन भेजकर रन गति पर अंकुश लगाया।

रसेल के पारी के अंतिम ओवर में हेटमायर ने दो छक्के और एक चौका लगाया।

क्रेडिट : प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : https://twitter.com/rajasthanroyals/photo

%d bloggers like this: