बाइडन फेडरल रिजर्व के बोर्ड में अश्वेत महिला समेत तीन को नामित करेंगे

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फेडरल रिजर्व के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के लिए तीन लोगों को नामित करेंगे, जिनमें शीर्ष नियामक की पूर्व अधिकारी सारा ब्लूम रस्किन और लीजा कुक भी शामिल हैं। अगर लीजा कुक इस पद के लिए चुनी जाती हैं तो वह फेडरल रिजर्व के गवर्नर के रूप में सेवा देने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी।

इस निर्णय से अवगत एक व्यक्ति ने नाम नहीं जाहिर करने का अनुरोध करते हुए बृहस्पतिवार को बताया कि बाइडन नॉर्थ कैरोलिना के डेविडसन कॉलेज में संकाय के डीन और फेडरल के पूर्व शोधकर्ता एवं अर्थशास्त्री फिलिप जेफरसन को भी नामित करेंगे। इनमें तीन नामों के लिये सीनेट से मंजूरी लेनी होगी।

रस्किन (60) हार्वर्ड से प्रशिक्षित वकील हैं और वह 2010 से 2014 तक फेडरल के सात सदस्यीय बोर्ड में सेवा दे चुकी हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तब उन्हें विभाग में डिप्टी ट्रेजरी सचिव के रूप में सेवा देने के लिए चुना था।

फेडरल गवर्नर के रूप में रस्किन, कुक और जेफरसन को फेडरल की नीति निर्माण समिति की प्रत्येक वर्ष आठ बैठकों में ब्याज दर नीति संबंधी निर्णयों पर मतदान करना होगा, जिसमें 12 क्षेत्रीय फेडरल बैंक अध्यक्ष भी शामिल होंगे।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : AP Photo

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: