बाफ्टा ने ‘ब्रेकथ्रू इंडिया’ पहल के लिए 10 प्रतिभागियों के नामों की घोषणा की

मुंबई, बाफ्टा के पहले ‘ब्रेकथ्रू इंडिया इनिशिएटिव’ के लिए 10 प्रतिभागियों के नाम की घोषणा की गई है जिसमें फिल्म “अ सुटेबल ब्वॉय’ की अदाकारा तान्या मनिकताला, “गली ब्वॉय” के सिनेमाटोग्राफर जेय पिनाक ओजा और वेब सीरिज “स्कैम-1992” के लेखक-संपादक सुमित पुरोहित का नाम भी शामिल है।

ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) ने इस पहल के लिए प्रतिभागियों के नामों की सूची बृहस्पतिवार को जारी की। पहल की घोषणा पिछले साल नवंबर में की गई थी।

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग दिग्गज कंपनी नेटफ्लिक्स समर्थित इस पहल के तहत भारत में फिल्मों, टीवी या गेम उद्योग में प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी, उनको सम्मानित किया जाएगा तथा समर्थन दिया जाएगा।

अत्यधिक संख्या में आवेदनों के चलते, जूरी ने 10 भारतीय प्रतिभाओं को चुनने का फैसला किया जो पूर्व में घोषित संख्याओं से दोगुनी है।

जूरी में अभिनेता अनुपम खेर, नेटफ्लिक्स की कार्यकारी मोनिका शेरगिल, फिल्मकार मीरा नायर और निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर शामिल हैं।

प्रतिभागियों की सूची में ‘‘टाइपराइटर’’ की अभिनेत्री पालोमी घोष, “मेहसामपुर” के लेखक-निर्माता अक्षय सिंह, “नासिर” के लेखक-निर्देशक अरुण कार्तिक, गीतकार कार्तिकेय मूर्ति, “द एब टाइड” की लेखक-निर्देशक रेणु सावंत, “एलिफेंट्स इन माय बैकयार्ड’’ के निर्देशक विक्रम सिंह और गेम डेवलपर एवं कला निर्देशक श्रुति घोष शामिल हैं।

प्रतिभागियों को प्रत्यक्ष सलाह एवं परामर्श, वैश्विक नेटवर्किंग के मौके, बाफ्टा कार्यक्रमों और स्क्रीनिंग में एक साल के लिए नि:शुल्क प्रवेश और पूर्ण मतदान के अधिकार के साथ बाफ्टा की सदस्यता मिलेगी।

इसके अलावा उन्हें ब्रिटिश एवं भारतीय रचनात्मक उद्योग की कुछ सर्वश्रेष्ठ हस्तियों से संपर्क करने एवं सीखने का मौका मिलेगा, अपनी विशेषज्ञता साथी कलाकारों के साथ साझा करने, भौगोलिक सीमाओं से परे मौकों तक पहुंच मिलने के साथ ही वैश्विक स्तर पर बाफ्टा ब्रेकथ्रू कलाकार के तौर पर प्रमोट किया जाएगा।

बाफ्टा ब्रेकथ्रू इंडिया के दूत एवं जूरी के अध्यक्ष ए आर रहमान ने कहा कि वह इतनी संख्या में आवेदन मिलने से बहुत प्रसन्न हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: