बुल्गारिया के चुनाव में भ्रष्टाचार विरोधी दल को बढ़त

सोफिया (बुल्गारिया) बुल्गारिया के संसदीय चुनाव के प्रारंभिक परिणाम में नवगठित भ्रष्टाचार रोधी दल को बढ़त मिली है। चुनाव के लिए रविवार को मतदान हुआ था।

‘गैलप इंटरनेशनल’ के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार, ‘वी कंटीन्यू द चेंज’ पार्टी को 26.3 प्रतिशत मत मिले और वह पूर्व प्रधानमंत्री बोयको बोरिसोव की ‘जीईआरबी’ पार्टी से मामूली बढ़त लिए हुए है।

हार्वर्ड से स्नातक करने वाले किरिल पेटकोव और असेन वासिलेव द्वारा मात्र दो सप्ताह पहले गठित की ‘वी कंटीन्यू द चेंज’ पार्टी को भ्रष्टाचार विरोधी कदम उठाने और यूरोपीय संघ के सबसे गरीब सदस्य के शासन में पारदर्शिता लाने, भ्रष्टाचार को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति और अहम क्षेत्रों में सुधार के संकल्प के कारण शीघ्र ही लोगों का समर्थन मिला।

पेटकोव ने शुरुआती परिणाम जारी होने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम शीर्ष राजनीतिक ताकत बनेंगे। हमारे पास 240 सदस्यीय संसद में 121 सदस्यों के साथ बहुमत होगा और बुल्गारिया में एक नियमित गठबंधन कैबिनेट होगी।’’

इससे पहले अप्रैल और जुलाई में हुए आम चुनाव बेनतीजा रहे थे। आधिकारिक अंतिम परिणाम आने में अभी कुछ और दिन लग सकते हैं। यदि अंतिम परिणाम भी शुरुआती मतगणना की पुष्टि करते हैं, तो पेटकोव को नई सरकार बनाने का जनादेश मिलेगा।

चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार तुर्किश एमआरएफ पार्टी को 11.4 प्रतिशत, ‘सोशलिस्ट पार्टी’ को 10.4 प्रतिशत, ‘देयर इस सच एक पीपल’ पार्टी को 9.3 प्रतिशत, ‘डेमोक्रेटिक बुल्गारिया’ को 6.4 प्रतिशत और ‘रिवाइवल’ पार्टी को पांच प्रतिशत वोाट मिले हैं।

‘गैलप इंटरनेशनल’ के चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार, देश के राष्ट्रपति रुमेन रादेव को पांच साल के लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए बढ़त प्राप्त है, लेकिन फिर भी उन्हें 21 नवंबर को चुनाव में अनास्तास गेर्डझिकोव की चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि मतदान आवश्यक 50 प्रतिशत से कम रहा।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: