बैंसी की सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग पेंटिंग “गर्ल विद अ बैलून” फिर से नीलामी के लिए तैयार

बैंसीज गर्ल विद अ बैलून (2006) ने तीन साल पहले तब सुर्खियां बटोरी थीं जब यह सोथबी की लंदन शाम की बिक्री में £1 मिलियन ($1.4 मिलियन) में बिकी थी। लेकिन यह वह कीमत नहीं थी जिस पर हर कोई बात कर रहा था; यह तथ्य था कि नीलामीकर्ता के हथौड़े के गिरते ही टुकड़े का निचला आधा भाग कट गया। वह टुकड़ा अब फिर से नीलाम किया जाएगा।

सोथबी का लंदन घर की समकालीन कला शाम की बिक्री के दौरान 14 अक्टूबर को फिर से टुकड़ा बेचेगा। गर्ल विद ए बैलून का 2018 में बेचे जाने पर £200,000 का पूर्व-बिक्री अनुमान था। तब से, बैंकी की प्रमाणीकरण समिति, पेस्ट कंट्रोल ने, £4 के अनुमानित मूल्य के साथ, लव इज इन द बिन (2018) के रूप में इस टुकड़े को प्रमाणित किया है।

सोथबी ने लंबे समय से इस चाल के साथ किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है। नीलामी कंपनी के अनुसार, 2018 में नीलामी जीतने वाले यूरोपीय कलेक्टर ने काम को अपने नए आकार में बनाए रखने के लिए चुना। (चित्र 2018 की बिक्री के बाद से जर्मनी में संग्रहालय फ्राइडर बर्दा और स्टैट्सगैलरी स्टटगार्ट दोनों में प्रदर्शित किया गया है)।

हाल के महीनों में बैंकी का बाजार नई ऊंचाईयों पर पहुंचा है। मार्च में, क्रिस्टी ने अपना गेम चेंजर (2020) बेचा, जो यूनाइटेड किंगडम में एनएचएस हेल्थकेयर पेशेवरों के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिसमें एक बच्चे को खिलौना नर्स के साथ खेलते हुए, £ 16.7 मिलियन ($ 22.9 मिलियन) में दिखाया गया है, जो मायावी कलाकार के लिए एक नया रिकॉर्ड स्थापित करता है।

लव इज इन बिन लंदन में नीलामी से पहले हांगकांग, ताइपे और न्यूयॉर्क की यात्रा करने से पहले, लंदन में सोथबी के न्यू बॉन्ड सेल्सरूम में 4 सितंबर को जनता के लिए खुलेगा।

फोटो क्रेडिट : https://www.myartbroker.com/artist/banksy/girl-with-balloon/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: