भरत और मैक्सवेल के नाबाद अर्धशतक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर सात विकेट से जीता

दुबई, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने खराब क्षेत्ररक्षण का पूरा फायदा उठाते हुए श्रीकर भरत (नाबाद 78 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 51 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारियों से शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अपने अंतिम मैच में दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से शिकस्त दी।

इस हार के बावजूद दिल्ली कैपिटल्स की टीम तालिका में शीर्ष पर रही जिससे 10 अक्टूबर को होने वाले पहले क्वालीफायर में उसका सामना दूसरे स्थान पर रहने वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। दिल्ली कैपिटल्स 20 अंक से पहले और चेन्नई सुपर किंग्स 18 अंक से दूसरे स्थान पर रही।

वहीं तीसरे स्थान पर रहने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (18 अंक) 11 अक्टूबर को एलिमिनेटर में कोलकाता नाइट राइडर्स (14 अंक) से भिड़ेगी।

आरसीबी ने उमस भरे हालात में दिल्ली कैपिटल्स को बल्लेबाजी का न्यौता देकर पांच विकेट पर 164 रन पर ही रोक दिया था।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत (52 गेंद में तीन चौके और चार छक्के) के आईपीएल में पहले अर्धशतक और मैक्सवेल (33 गेंद में आठ चौके) के बीच 63 गेंद में 111 रन की अटूट साझेदारी से 20 ओवर में तीन विकेट पर 166 रन बनाकर शानदार जीत दर्ज की।

मैच के दौरान दिल्ली कैपिटल्स के खराब क्षेत्ररक्षण ने आरसीबी की जीत में अहम भूमिका अदा की जिसमें उसके खिलाड़ियों ने आउट करने के कई मौके गंवाये।

आरसीबी की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल और फिर तीसरे ओवर में कप्तान विराट कोहली (04) के विकेट गंवा दिये।

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज एनरिच नोर्किया (24 रन देकर दाो विकेट) ने इन दोनों खिलाड़ियों के महत्वपूर्ण विकेट झटके।

फिर अक्षर पटेल ने एबी डिविलियर्स (26 रन, दो चौके और एक छक्का) को आउट कर स्कोर तीन विकेट पर 55 रन कर दिया।

पर फिर भरत और मैक्सवेल दिल्ली कैपिटल्स द्वारा मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए अपनी टीम को जीत तक ले गये।

दिल्ली कैपिटल्स ने 14वें ओवर में दो बार विकेट लेने का मौका गंवाया और इस ओवर में दो चौके लगे। श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने ये कैच छोड़े।

आरसीबी को अंतिम दो ओवर में जीत के लिये 19 रन चाहिए थे लेकिन नोर्किया ने 19वें ओवर में अच्छी गेंदबाजी करते हुए चार रन दिये जिससे अंतिम ओवर में 15 रन की दरकार थी।

आवेश खान के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर मैक्सवेल ने चौका लगाया और फिर दो रन देकर अपना अर्धशतक पूरा किया। अंतिम गेंद में छह रन चाहिए थे जो वाइड रही। अब पांच रन चाहिए थे और अंतिम गेंद पर श्रीकर भरत ने छक्का लगाकर अपनी टीम को सात विकेट से जीत दिलायी।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिये 62 गेंद में 88 रन की साझेदारी के बावजूद पांच विकेट पर 164 रन ही बना सकी।

उसके लिये शिमरोन हेटमायर ने अंत में 22 गेंद में दो चौके और दो छक्के से 29 रन का उपयोगी योगदान दिया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के लिये मोहम्मद सिराज ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट झटके। उनके अलावा ‘पर्पल कैप’ धारी हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल और डैन क्रिस्टियन को एक एक विकेट मिले।

बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने साव (31 गेंद में चार चौके और दो छक्के से 48 रन) और धवन (35 गेंद में 43 रन) की बदौलत अच्छी शुरूआत की जिससे टीम ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाये 55 रन जोड़ लिये। इस दौरान धवन ने ग्लेन मैक्सवेल की गेंद को स्वीप कर एक शानदार छक्का जमाया।

दोनों ने इसी शानदार लय में बल्लेबाजी जारी रखी। साव ने दो बार लेग स्पिनर चहल की गेंदों पर गगनचुंबी छक्के जड़े जबकि शिखर ने हर्षल पटेल की गेंद पर अपना दूसरा छक्का लगाया। दोनों ने टीम को 10 ओवर में 88 रन तक पहुंचा दिया।

पर दिल्ली कैपिटल्स ने इसके बाद अगले तीन ओवर में प्रत्येक में एक एक से तीन विकेट गंवा दिये। 11वें ओवर की पहली ही गेंद पर पहला विकेट धवन के रूप में खोया जो हर्षल पटेल की धीमी गेंद को ऊंचा खेलकर कैच आउट हुए। उन्होंने 35 गेंद की पारी में तीन चौके और दो छक्के जमाये।

फिर कप्तान ऋषभ पंत क्रीज पर उतरे जिन्होंने पहली ही गेंद को चौके के लिये पहुंचाया।

साव ने 12वें ओवर की पहली गेंद को छक्के के भेजा, पर चहल की अगली गेंद को एक्सट्रा कवर की ओर उठा दिया और जार्ज गार्टन को कैच दे बैठे जिससे वह अर्धशतक से दो रन से चूक गये।

फिर 13वें ओवर में डैन क्रिस्टियन की गुड लेंथ गेंद पर बल्ला छुआकर पंत (10 रन) विकेटकीपर श्रीकर भरत को कैच देकर पवेलियन पहुंचे और उनकी फिर बड़ी पारी खेलने की कोशिश नाकाम रही। इससे टीम ने 20 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये।

श्रेयस अय्यर और हेटमायर ने 15वें ओवर में एक छक्के और दो चौके से सबसे ज्यादा 16 रन जोड़े।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स को चौथा झटका अय्यर के रूप में दिया जो 18 गेंद में एक चौके से 18 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद आउट हुए।

हेटमायर ने अंत में कुछ शानदार शॉट जमाये लेकिन वह अपनी टीम को 170 रन के पार नहीं करा सके और अंतिम गेंद पर सिराज का दूसरा शिकार बने।

क्रे

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: