भारतीय मिशन उप प्रमुख ने कहा, उद्घाटन समारोह के दौरान सिर्फ छह अधिकारियों को मौजूद रहने की स्वीकृति

तोक्यो, भारत के मिशन उप प्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने पीटीआई को बताया कि शुक्रवार को होने वाले ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल से सिर्फ छह अधिकारियों को हिस्सा लेने की स्वीकृति मिली है। उन्होंने साथ ही कहा कि जिन खिलाड़ियों को अगले दिन प्रतियोगिता में हिस्सा लेना है उन्हें उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेने की हिदायत दी गई है।

खेलों में भारत के 127 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जबकि भारतीय दल में अधिकारियों, कोचों और अन्य सहयोगी स्टाफ सहित कुल 228 सदस्य शामिल हैं।

वर्मा ने यहां मिशन प्रमुखों की बैठक के बाद बताया, ‘‘समारोह में छह अधिकारियों (प्रत्येक देश से) को हिस्सा लेने की स्वीकृति दी जाएगी लेकिन खिलाड़ियों पर कोई सीमा लागू नहीं होगी। हालांकि जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतियोगिता है उन्हें हमने सलाह दी है कि वे समारोह में हिस्सा नहीं लें और अपने खेल पर ध्यान लगाएं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘समारोह के आधी रात तक चलने की उम्मीद है इसलिए यह बेहतर होगा कि वे अगले दिन होने वाली अपनी प्रतियोगिताओं के लिए आराम करें।’’

निशानेबाजों, मुक्केबाजों, तीरंदाजों के अलावा पुरुष और महिला हॉकी टीमों को उद्घाटन समारोह के अगले दिन प्रतिस्पर्धा पेश करनी है।

भारत ने उद्घाटन समारोह के लिए पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम को ध्वजवाहक बनाया है।

मैरीकोम को अगले दिन खेलों में हिस्सा नहीं लेना है लेकिन मनप्रीत अगले दिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पूल ए मैच में भारतीय टीम की अगुआई करेंगे।

वर्मा ने हाल में जापान के शहर पहुंचे खिलाड़ियों और अधिकारियों के संदर्भ में कहा, ‘‘जो लोग पृथकवास में हैं उन्हें भी हिस्सा लेने की स्वीकृति नहीं होगी।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: