भारतीय रेलवे का प्रदूषण मुक्त वातावरण वातावरण पर विचार

पीयूष गोयल भारतीय रेलवे “शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक” बनने के लक्ष्य के साथ 2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क बनने के लिए काम कर रहा है। रेल मंत्रालय के अनुसार, रेलवे का विद्युतीकरण, जो पर्यावरण के अनुकूल है और प्रदूषकों को कम करता है, 2014 के बाद से दस गुना बढ़ गया है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर का इरादा दिसंबर 2023 तक भारतीय रेलवे नेटवर्क के बाकी ब्रॉड गेज (बीजी) मार्गों का विद्युतीकरण करना है, जिससे बीजी मार्गों का कुल विद्युतीकरण 100 प्रतिशत हो जाएगा। डीएफसी से लेकर बायो-टॉयलेट तक, सभी के लिए कुछ न कुछ है।

पर्यावरण संरक्षण में योगदान करने के लिए, भारतीय रेलवे ने हेड-ऑन-जेनरेशन सिस्टम, बायो-टॉयलेट और एलईडी लाइट्स, स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट, पानी की बचत और सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टेशनों जैसे आधुनिक उपायों को लागू किया है।

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (पूर्वी डीएफसी और पश्चिमी डीएफसी) को कम कार्बन वाले हरित परिवहन नेटवर्क के रूप में बनाया जा रहा है, जिसमें लंबी अवधि की कम कार्बन योजना है, जिससे वे अधिक ऊर्जा-कुशल और कार्बन-अनुकूल प्रक्रियाओं, प्रथाओं और प्रौद्योगिकी को अपना सकें।

जुलाई 2016 में, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर और भारतीय उद्योग परिसंघ ने भारतीय रेलवे नेटवर्क पर हरित पहल की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 39 कार्यशालाओं, आठ लोको शेड, सात उत्पादन इकाइयों को ग्रीनको प्रमाणन दिया गया है।

इसके अतिरिक्त, 19 स्टेशनों को तीन प्लेटिनम, छह स्वर्ण और छह रजत रेटिंग के साथ हरित प्रमाणन प्राप्त हुआ है। इसके अलावा, 27 अन्य रेलवे भवनों, परिसरों, कार्यालयों और अन्य व्यवसायों को 15 प्लेटिनम, नौ स्वर्ण और दो रजत रेटिंग के साथ ग्रीन प्रमाणित किया गया है। और अब तक एक स्टोर डिपो। इनमें दो प्लेटिनम रेटिंग, 15 गोल्ड रेटिंग और 18 सिल्वर रेटिंग शामिल हैं।

रेल मंत्रालय के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के पहलुओं को राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के जोखिम आकलन और आपदा प्रबंधन मानकों में शामिल किया गया है।

सरकार का यह भी दावा है कि भारतीय रेलवे के कई सार्वजनिक क्षेत्रों में शीर्ष प्रबंधन एक साझा समझ हासिल करने के लिए हितधारकों के साथ बात कर रहा है, जो संगठनों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और व्यवहार्यता के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: