भारत की अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें मार्च के अंत तक स्थगित

भारत ने वर्तमान में मार्च के अंत तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया है। नागर विमानन महानिदेशालय डीजीसीए ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्रियों की उड़ानें 31 मार्च, 2021 की रात 11:59 बजे तक और भारत से निलंबित रहेंगी।बहरहाल, कार्गो उड़ानों का संचालन जारी रहेगा।

हवाई यात्रा बुलबुले के तहत काम करने वाली उड़ानें आगे बढ़ेंगी क्योंकि वे काम कर रहे हैं। वर्तमान में, भारत में लगभग 27 देशों के साथ हवाई बुलबुले की सहमति है, जिसमें बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भूटान, बहरीन, इथियोपिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस जैसे राष्ट्र शामिल हैं। जापान, इराक, कुवैत, केन्या, नेपाल, मालदीव, नीदरलैंड, ओमान, नाइजीरिया, रवांडा, कतर, सेशेल्स, यूक्रेन, तंजानिया, संयुक्त अरब अमीरात, उजबेकिस्तान, ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका।

कोविड -19 प्रकरण के मद्देनजर 23 मार्च, 2020 को अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। यह एक साल होगा जब भारत ने हालिया आदेश के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध का आदेश दिया था। इसके अतिरिक्त, आदेश जारी होने के बाद से, भारत हवाई यात्रा बुलबुले के तहत वंदे भारत मिशन उड़ानों और उड़ानों पर काम कर रहा है।

कोरोनावायरस मामलों के विकास की वर्तमान स्थिति के कारण नियमित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शायद जल्द ही फिर से शुरू नहीं होंगी। अंतरिम में, अपरिहार्य (और कुछ मनोरंजन) के लिए हवाई बुलबुले और प्रत्यावर्तन उड़ानें, यात्रा अब आगे बढ़ेंगी।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: