भारत की रूस के साथ हवाई यात्रा बबल 17 फरवरी 2021 से शुरू होने की संभावना

भारत ने वर्तमान में रूस के साथ एक हवाई यात्रा बबल में प्रवेश किया, जो 17 फरवरी, 2021 से शुरू होने वाला है। दोनों देशों के बीच नए हवाई यात्रा बबल  के अनुसार, इन दोनों देशों के हवाई वाहक उड़ानों का संचालन कर सकते हैं। हालांकि भारत ने एक साल पहले मार्च में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन देश और विभिन्न देशों के बीच कई हवाई यात्राएं विकसित हुईं। यात्रा बबल यानि बुलबुले में वे देश आएंगे जिनके यहां कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण हो रहा है। इसके अंतर्गत ये देश आपस में व्यापार-व्यवसाय और घूमना-फिरना भी शुरू कर देंगे ताकि कमजोर पड़ी अर्थव्यवस्था दो शुरू किया जा सके। कई देश इस तरह के बबल का करार कर चुके हैं।

हवाई यात्रा बुलबुले के लिए विशिष्ट दिशा निर्देश हैं: पहला, अगर लोग भारत से रूस के लिए उड़ान भरते हैं, तो एक को रूस का एक परित्यक्त राष्ट्रीय या कब्जाधारी होना चाहिए। दूसरे भारतीय नागरिकों या नेपाल या भूटान के नागरिकों को रूस से वैध वीजा के साथ उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी। बहरहाल, एयरलाइनों को देश में प्रवेश करने के लिए भारतीय, नेपल्स या भूटानी निवासियों के लिए यात्रा करने के लिए कोई प्रतिबंध सुनिश्चित नहीं करना चाहिए। बुकिंग प्रक्रिया या टिकट जारी करने के दौरान इसकी जांच होनी चाहिए। बाहरी राष्ट्रीयताओं के सभी मैरीनर्स और भारतीय पासपोर्ट रखने वालों को रूस के रूप में अपना गंतव्य होना चाहिए। उन्हें शिपिंग मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद अनुमति दी जा सकती है।

रूस से भारत की यात्रा करने वालों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें भारतीय नागरिकों या नेपाल या भूटान के निवासियों को छोड़ दिया जाए। ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन कार्ड रखने वाले व्यक्तियों को अलग-अलग देशों के पासपोर्ट की अनुमति होगी। रूसी निवासियों को किसी भी कारण से भारत की यात्रा करने की आवश्यकता होती है, जिसमें एक पर्यटक वीजा के अलावा अन्य निर्भर वीजा की सही श्रेणी पर उनके आश्रित शामिल हैं। इसी तरह, रूस के देशों के नाविकों को अनुमति दी जाएगी। रूसी वाहक एयरोफ्लोट द्वारा मास्को से दिल्ली की उड़ान 12 फरवरी से रविवार और शुक्रवार को शुरू होगी। वापसी की उड़ानें प्रत्येक सप्ताह शनिवार और सोमवार को सुलभ होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: