भारत ने दूसरे फुटबॉल मैत्री मैच में नेपाल को 2-1 से हराया

काठमांडू, कप्तान सुनील छेत्री और फारूख चौधरी के गोल के बूते भारत ने रविवार को यहां दूसरे फुटबॉल मैत्री मैच में मेजबान नेपाल को यहां 2-1 से हरा दिया।

दोनों टीम को बीच गुरुवार को खेला गया पहला मुकाबला 1-1 की बराबरी पर छूटा था।

पहला हाफ गोलरहित छूटने के बाद दूसरे हॉफ में भारत की तरफ से फारूख चौधरी (62) और छेत्री (80वें मिनट) ने गोल किये जबकि नेपाल की तरफ से एकमात्र गोल तेज तमांग ने 87वें मिनट में किया।

यहां दशरथ स्टेडियम में नेपाल ने मैच के पहले ही मिनट में भारत पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति ने उसे बेकार कर दिया। भारत ने इसके बाद कुछ मौका बनाने की कोशिश करते हुए नेपाल को दबाव में रखा।

इस बीच मैच के 13वें मिनट में तेज तमांग ने नेपाल के लिए शानदार मौका बनाया लेकिन गोलकीपर अमरिंदर सिंह ने एक बार चुकने के बाद दूसरे प्रयास में  बेहतरीन बचाव किया।

भारतीय अग्रिम पंक्ति ने इसके बाद पहले हाफ में कई और मौके बनाये लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। मध्यांतर से ठीक पहले बिपिन सिंह की जगह फारूख को मैदान में उतारा गया।

पहले मैच के ड्रॉ होने के बाद जीत की तलाश कर रही भारतीय टीम ने दूसरे हाफ में आक्रामक रूख अपनाया जिसका फायदा उसे 62वें मिनट में मिला। कप्तान छेत्री के क्रॉस पर फारूख ने गेंद को आसानी से गोल पोस्ट में डालकर टीम को बढ़त दिला दी।

मैच के 80वें मिनट में नेपाल को भारतीय हाफ में फ्री-क्रीक मिली इस शॉट पर गोलकीपर अमरिंदर ने शानदार बचाव किया जिसके बाद अनिरुद्ध थापा गेंद को छेत्री की तरफ मार दिया। छेत्री ने मैदान के बीच से अकेले गेंद को लेकर आगे बढ़े और गोलपोस्ट में डाल कर भारत को 2-0 से आगे कर दिया।

तमांग ने इसके बाद 87वीं मिनट में गोल कर भारत की बढ़त को कम किया लेकिन मैच के खत्म होने तक नेपाल की टीम 1-2 से पीछे रही।

इन मैत्री मैचों का आयोजन मालदीव में अगले महीने होने वाली सैफ चैम्पियनशिप के मद्देनजर हो रहा है। पांच टीम की सैफ चैम्पियनशिप तीन से 13 अक्टूबर तक माले के नेशनल स्टेडियम में खेली जायेगी।

भारत के अलावा इसमें भाग लेने वाली अन्य टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, मेजबान मालदीव और नेपाल हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: