भारत ने विदेशी से यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का आग्रह किया

केंद्र सरकार ने देश में कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार होने पर विदेशी सरकारों से भारतीयों की यात्रा के लिए प्रतिबंधों में ढील देने का आग्रह किया है क्योंकि यात्रा प्रतिबंधों के कारण भारतीय छात्र चीन और इटली सहित कई देशों में फंसे हुए हैं।

एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत की कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में सुधार के साथ वे भारतीय के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने के बारे में विदेशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह आर्थिक पुनर्रुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जो इस क्षेत्र में अब तक कुछ सकारात्मक परिणाम आए हैं और विदेशों को भारत से व्यक्तियों की यात्रा को सामान्य बनाने के कार्यों पर काम करना चाहिए।

इस सवाल के जवाब में कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कोवैक्सिन को कब मान्यता देगा, उन्होंने कहा कि वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक लिमिटेड ने इस महीने की शुरुआत में आवश्यक दस्तावेज के साथ वैश्विक निकाय को अनुरोध दायर कर दिया है।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि कोविशील्ड को अब आधे से अधिक यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों द्वारा मान्यता दी गई है, जिससे आने वाले दिनों में भारतीयों के लिए यात्रा करना आसान हो जाएगा।

फोटो क्रेडिट : https://www.audacy.com/kluv/blogs/miles-in-the-morning/woman-recreates-airport-experience-inside-home

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: