भारत ने विभिन्न देशों को कोविड-19 रोधी 361.91 लाख खुराकों की आपूर्ति की : विदेश मंत्रालय

नयी दिल्ली, भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाते हुए दुनिया के विभिन्न देशों को अनुदान सहायता और वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 361.91 लाख खुराकें उपलब्ध करायी है ।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ विभिन्न देशों को कोविड-19 के टीके की 67.5 लाख खुराकें अनुदान सहायता के रूप में उपलब्ध करायी गई हैं जबकि वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत 294.44 लाख खुराकें उपलब्ध करायी । ’’

उन्होंने कहा ,‘‘हम अपनी घरेलू जरूरतों का आकलन करते हुए अपने पड़ोस और इससे इतर अन्य देशों को टीका उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।’’

श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने विभिन्न देशों को अनुदान सहायता और वाणिज्यिक आपूर्ति के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 361.91 लाख खुराकें उपलब्ध करायी हैं ।

कोविड-19 प्रबंधन को लेकर 10 पड़ोसी देशों की अच्छी पहल को लेकर एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य बातों के अलावा डाक्टरों, नर्सो के लिये एक विशेष वीजा योजना और क्षेत्रीय हवाई एम्बुलेंस सेवा आदि का प्रस्ताव किया था । इन प्रस्तावों पर कार्यशाला में हिस्सा लेने वाले देशों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली और इस पर संबंधित मंत्रालयों से आगे के कदम के बारे में चर्चा की जा रही है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: