भारत रेल की यात्रा आश्चर्यजनक दृश्यों से रूबरू कराती है

भारत में कहीं पर भी रेल में यात्रा करना सबसे सुविधाजनक माना जाता है इसकी तुलना हवाई जहाज या परिवहन के किसी भी अन्य साधनों से बेहतर की जाती है साथ ही यात्रा में आपको किसी तरह की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होती। रेल की यात्रा आपको भव्य दृश्यों के साथ-साथ घूमने में सक्षम होने की सुविधा प्रदान करती है। जब आप रेल यात्रा की सुविधा के साथ आश्चर्यजनक दृश्यों को जोड़ते हैं, तो आपके पास अब तक की सबसे अच्छी यात्रा होना तय है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक रेल के बारे में कुछ ऐसा है जो संस्कृति और क्लासिक परिष्कार को उजागर करता है जो समय और प्रौद्योगिकी की प्रगति से बेदाग है। रेलों में अभी भी वह क्लासिक रहस्यमय आकर्षण है, खासकर इन रेलों में जिनके बारे में हम बात करने जा रहे हैं।

गोल्डन रथ आपको कर्नाटक के दक्षिणी राज्य की यात्रा पर ले जाएगा, जो आपको पहियों पर रॉयल्टी की तरह ले जाएगा। आपके पास एक पैकेज चुनने का विकल्प है जो छह रात और सात दिन तक चलता है या एक जो तीन रात और चार दिन तक चलता है। आपकी यात्रा बेंगलुरु से शुरू होगी और आपको गोवा, हम्पी और मैसूर जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों तक ले जाएगी। आपके द्वारा चुने गए पैकेज के आधार पर आपको 3 लाख से 6 लाख के बीच भुगतान करना होगा।

पैलेस ऑन व्हील्स एक प्रमुख लक्ज़री रेल है जो एक बेजोड़ यात्रा अनुभव प्रदान करने और भारतीय रेलों के बीच विलासिता का शिखर होने के लिए जानी जाती है। यह ध्यान देने योग्य है कि पैलेस ऑन व्हील्स ने भारत में लक्ज़री रेल यात्रा के लिए मानक स्थापित किया है, और यह अभी भी पटरियों पर औपचारिक शुरूआत के 35 साल बाद भी दुनिया की शीर्ष लक्जरी रेलों की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान पर है। आपके द्वारा चुने गए पैकेज के आधार पर इसकी कीमत 5 लाख से 10 लाख तक हो सकती है।

आपकी यात्रा आपको डेक्कन ओडिसी पर राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात ले जाएगी। आप जिस राज्य में जाना चाहते हैं, उसके आधार पर पैकेज सात रातों और आठ दिनों के लिए पेश किए जाते हैं। इस रेल का विशिष्ट शाही नीला रंग इसे अलग करता है। कोचों के अंदरूनी हिस्से को व्यक्तिगत सुविधाओं और आरामदायक फर्नीचर से सजाया गया है, जबकि बाहरी भाग दक्कन के वातावरण के एक विशिष्ट युग को दर्शाते हैं। आपके द्वारा चुने गए पैकेज के आधार पर इसकी कीमत 5 लाख से लेकर लगभग 12 लाख तक होगी।

महाराजा एक्सप्रेस एक भव्य ट्रेन है जो लक्जरी यात्रा का प्रतीक है। यह भारत की सबसे महंगी लक्ज़री रेलों में से एक है, जिसमें एक विशाल भोजन क्षेत्र, बार, जनरेटर, लाउंज, एलसीडी टीवी, डायरेक्ट-डायल फोन, व्यक्तिगत तापमान नियंत्रण, इंटरनेट, बड़ी खिड़कियां और एक सुइट बाथरूम है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप छूटे नहीं दर्शनीय स्थलों की यात्रा का एक क्षण। यह दिल्ली से शुरू होती है और वाराणसी, आगरा, जयपुर, रणथंभौर, जयपुर और यहां तक ​​कि मुंबई जैसी जगहों पर रुकती है। महाराजा एक्सप्रेस के पैकेज की कीमत 2 लाख से अधिक से लेकर 18 लाख से अधिक तक है।

जब आप शाही यात्रा के लिए रॉयल ओरिएंट रेल में सवार होते हैं, तो आप एक अच्छे अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं। आप आलीशान शैली के आलीशान स्टेटरूम में प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की यात्रा करेंगे, जहां अच्छी तरह से प्रशिक्षित आतिथ्य विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके पास एक अविस्मरणीय अनुभव है। यहां एक बहु-व्यंजन रेस्तरां, विशाल शावर, एक पुस्तकालय, और लगभग सभी सुविधाएं हैं जो आप चाहते हैं। आपके द्वारा चुने गए पैकेज के आधार पर, इसकी कीमत आपको 98000 रुपये से लेकर 150000 रुपये से अधिक तक होगी।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:World%27s_leading_luxury_train.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: