भारत 15 अक्टूबर से विदेशियों को पर्यटक वीजा जारी करना शुरू करेगा

भारत सरकार ने कहा है कि वह 15 अक्टूबर, 2021 से विदेशियों को पर्यटक वीजा जारी करना शुरू करेगी। भारत में आवक पर्यटन को बढ़ाने के लिए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया था। यह, गृह मंत्रालय (एमएचए) के अनुसार, चार्टर विमानों से भारत आने वाले अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों पर लागू होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो अन्य नियमित उड़ानों में उड़ान भर रहे हैं, उन्हें 15 नवंबर से प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

यात्रा शुरू होने से पहले सभी कोविड से संबंधित उपाय किए जाएंगे। सभी विदेशी पर्यटकों, साथ ही उन्हें देश में परिवहन करने वाले वाहक और लैंडिंग बंदरगाहों पर सभी हितधारकों को समय-समय पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रकाशित प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

केंद्र सरकार के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए वीजा जारी करने के लिए राज्य सरकारों और कई पर्यटन उद्योग भागीदारों के अनुरोधों के जवाब में निर्णय लिया गया था। भारत ने आखिरकार पिछले साल मार्च से ही इनबाउंड यात्रा प्रतिबंधों को हटाने के लिए कदम उठाए हैं।

कोविड -19 वायरस, जिसने 2021 की गर्मियों के दौरान देश में कई लोगों की जान ले ली, लेकिन अब उतना सक्रिय नहीं है। नतीजतन, भारत विदेश यात्रा के लिए वीजा जारी करेगा। राष्ट्र में वीजा जारी करने पर प्रतिबंध के अलावा, प्रशासन ने कई अन्य यात्रा प्रतिबंध भी लगाए हैं। इन निर्णयों का यात्रा उद्योग पर स्पष्ट प्रभाव पड़ा। हालाँकि, सरकार के महत्वपूर्ण निर्णय के परिणामस्वरूप आने वाले महीनों में यह सब बदल सकता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/taj-mahal-news-photo/1337883944?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: